[ad_1]

Winter Jacket Cleaning Tips: वैसे तो आमतौर पर हम विंटर (Winter) के भारी जैकेट्स (Jacket) और कोट को ड्राई क्‍लीन कराना पसंद करते हैं लेकिन अगर ये आपके बजट से बाहर हो रहा है तो आप कुछ कपड़े घर पर भी आसानी से साफ (Clean) कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों को फॉलो (Follow) करना होगा और जरूरी जानकारी रखनी होगी.

जी हां, अगर आप इन बातों (Tips) को ध्‍यान में रखकर इनकी सफाई करें तो आप आसानी से इन्‍हें घर पर क्‍लीन कर सकते हैं वो भी इन्‍हें बिना नुकसान पहुंचाए. तो आइए अपनाएं ये आसान तरीका.

विंटर के जैकेट और कोट को घर पर साफ इस तरह करें 

1. टैग पढ़ना जरूरी

अगर आप घर पर ही अपने जैकेट या कोट को साफ करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उसके कॉलर पर दी गई जानकारी को जरूरी पढ़ें. कॉलर के अंदर टैग पर क्‍लीनिंग से जुड़ी जानकारी दी जाती है जो कई बार सांकेतिक चिन्‍हों में भी बताया गया होता है.

2. हाथ से करें साफ

अगर आप मशीन में न डालकर बाल्‍टी में साबुन घोलकर इन्‍हें साफ करें तो ये अधिक सेफ रहेंगे. मशीन में ये फट सकते हैं और इनका टेक्‍सचर खराब हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : वॉशिंग मशीन यूज करते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, कपड़ों की बढ़ जाएगी लाइफ

 

3. ठंडे पानी का प्रयोग

इन्‍हें साफ करने के लिए आप ठंडे पानी का ही प्रयोग करें. गर्म पानी से हो सकता है कि ये सिकुड़ जाएं या इनका रंग उतर जाए.

4. लेदर जैकेट को भूलकर भी पानी में न धोएं

अगर आपका लेदर जैकेट गंदी हो गई है या उन पर दाग लग गए हैं तो आप इसे पानी की बजाए ड्राई क्‍लीनर से ही क्‍लीन कराएं.

5. लिक्विड डिटर्जेंट का करें प्रयोग

आप जब भी इन्‍हें साफ करें तो माइल्‍ड शैंपू या लिक्विड डिटर्जेंट का ही प्रयोग करें. ये कपड़ों को हानि नहीं पहुंचाते हैं और आसानी से धुल जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: फ्रिज को यूज करते वक्त न करें ये गलतियां, जल्द खराब होने का बढ़ जाता है रिस्क

6. पलटकर करें सफाई

जब भी जैकेट आदि साफ करें तो इन्‍हें उलट कर धोएं और सूखनें दें. इसके अलावा अगर जिपर है तो जिप लगाकर ही इनकी सफाई करें.

7. वॉशिंग में मशीन में इस तरह करें साफ

अगर आपके कुछ जैकेट या कोट मशीन फ्रेंडली हैं तो इन्‍हें डेलिकेट मोड में डालकर ही साफ करें. ऐसा करने से ये मशीन में उलझेंगे नहीं और खराब नहीं होंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.