[ad_1]

Health Benefits Of Water Chestnuts: सिंघाड़ा एक ऐसा फल है जिसे ठंड के मौसम में खूब पसंद किया जाता है. यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसे कच्चा या फिर उबालकर खाया जाता है. ये शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाता है. वेबएमडी की खबर के अनुसार सिंघाड़ा खाने से वजन को कम करने में आसानी होती है. साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है, जिसके चलते हार्ट को हेल्दी रखना भी आसान होता है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के क्या फायदे होते हैं.

कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर- सिंघाड़ा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें बहुत ही कम कैलोरी होती है. यह प्रोटीन, पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन बी6 और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करता है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसकी कैलोरी कम होती है. यह पेट की विभिन्न समस्याओं को दूर रखता है.

इसे भी पढ़ें : सिर्फ कुकिंग की चीज नहीं है सिरका, कई चीजों की क्लिनिंग में भी माहिर है विनेगर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स जैसे हानिकारक मॉलिक्यूल से बचाते हैं. फ्री रैडिकल्स के जमा होने से शरीर प्राकृतिक रूप से सुरक्षित नहीं रह जाता है और इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ता है. इसकी वजह से क्रॉनिक डिसीज, दिल की बीमारी, टाइप टू डाइबिटीज और कई तरह के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है. सिंघाड़े मुख्य रूप फेरुलिक एसिड, गैलोकैटेचिन गैलेट, एपिक्टिन गैलेट और कैटेचिन गैलेट जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और यह शरीर को हेल्दी रखते हैं.

हार्ट को रखे हेल्दी- ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल बढ़ने से स्ट्रोक और दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. सिंघाड़े में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. वहीं पोटेशियम दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. सिंघाड़ा खाने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

वजन कम करता है- सिंघाड़ा वजन कम करने में काफी कारगर होता है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है और कैलोरी कम होती है जो वजन कम करने में फायदेमंद है. सिंघाड़ा खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. अगर आपको बहुत जल्दी-जल्दी भूख लगती है तो अपने कार्ब्स फूड की जगह सिंघाड़ा खाएं. इससे आपका बढ़ा वजन आसानी से कंट्रोल में आ सकता है.

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में कोरोना का मां और बच्चे पर पड़ता है अलग-अलग प्रभाव – स्टडी

स्ट्रेस कम करता है- सिंघाड़ा खाने से तनाव दूर होता है और शरीर की थकावट भी खत्म होती है. अगर आपको शरीर में कमजोरी महसूस हो रही है और बॉडी थकी थकी सी लग रही है तो आप सिंघाड़े का सेवन करें. यह स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है.

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.