[ad_1]

Joint Pain In Winters : सर्दी का मौसम (Winters) आते ही जोड़ों में दर्द (Joint pain) शुरू हो जाता है. आज की लाइफस्टाइल में ये दिक्कत अब केवल उम्र दराज लोगों को ही नहीं बल्कि युवाओं को भी काफी परेशान करने लगी है. आप देखेंगे कि आपके घर में, आसपास या रिश्तेदारी में कोई ना कोई सर्दियां आते ही इस समस्या से जूझ रहा होता है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के एलोपैथिक दवाओं की मदद लेते हैं और तमाम तरह के तेलों (Oils) की मालिश के लिए काफी पैसा खर्च करते हैं. इसके बावजूद भी कई बार जोड़ों के दर्द से निजात पाना लोगों के लिए आसान नहीं होता है. जानकार बताते हैं कि सर्दियों में पेन रिसेप्टर्स (Pain Receptors) अधिक संवेदनशील हो जाते हैं. इसके अलावा वायुमंडलीय दबाव (atmospheric pressure) कम होने से जोड़ों के पास टिशू सूज जाते हैं. इससे जोड़ों के बीच तनाव पैदा होता है, जिससे दर्द होने लगता है.

दैनिक भास्कर में छपी न्यूज रिपोर्ट में अपोलो अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट डॉ यश गुलाटी ने बताया है कि इसका एक बड़ा कारण ब्लड सर्कुलेशन में कमी भी है. सर्दी से बचाव के साथ ही बॉडी मूवमेंट और अच्छी डाइट दर्द से काफी राहत दिला सकती है.

यह भी पढ़ें-
भीगे बादाम और भीगी किशमिश साथ में खाने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे, आप भी जानें

योग से होगा फायदा
जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों के लिए योग ज्यादा फायदेमंद है. खासकर वॉरियर पोज-1 यानी वीरभद्रासन जैसे योग. इस योग से कंधों, बाजओं और पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह आसन जांघ, पिंडलियों और टखनों को मजबूत करता है. इसके अलावा जोड़ों के बीच मूवमेंट आसान होता है.

कैसे करें वॉरियर पोज – 1
सबसे पहले ताड़ासन में खड़े हो जाएं. इसके बाद 3-4 फीट तक पैर फैला लें. फिर बाएं पैर को 45-60 डिग्री पर रखें. धड़ को 90 डिग्री तक घुमाएं. हाथों को उठाते हुए आपस में जोड़ लें. अब दाहिने घुटने को मोड़ते हुए जांघ को जमीन के सामानांतर ले आएं. सिर को उठाएं. आंखों को उंगलियों पर रखें, 20 से 30 सेकंड रुकें.

यह भी पढ़ें-
Soup For Weight Loss: सर्दियों के मौसम में वजन कम करना चाहते हैं? डाइट में शामिल करें ये 2 सूप

अच्छी डाइट से भी होगा फायदा
सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत लेनी है तो डाइट का भी ख्याल रखना होगा. इसके लिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले पदार्थ जैसे – अखरोट और अलसी को शामिल करें. इससे सूजन कम होती है. पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी में पाया जाने वाला ‘विटामिन के’ हड्डियों को मजबूत करता है. वहीं विटामिन सी कार्टिलेज के नुकसान और इससे होने वाले दर्द को कम करता है.

Tags: Health, Health News, Joint pain



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.