[ad_1]

Winter Food Items: सर्दियों के मौसम (Winter Season)में बच्चों और बुजुर्गों की काफी देखभाल करना पड़ती है. थोड़ी सी भी चूक से बीमार होने का अंदेशा रहता है. यही वजह है कि ठंड के मौसम में नियमित एक्सरसाइज और हेल्दी फूड (Healthy Food) खाने की सलाह दी जाती है. मौसम के बदलाव के बीच खांसी और जुकाम होना तो आम बात होती है. लेकिन ये बीमारियां शरीर की इम्यूनिटी को काफी कमजोर कर देती हैं. इसके चलते शरीर अन्य बीमारियों की गिरफ्त में आ सकता है. कोरोना महामारी के इस दौर में सही खान-पान को बनाए रखना बेहद ज़रूरी हो गया है. हमें ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिससे हमारी इम्यूनिटी (Immunity) स्ट्रॉंग हो और शरीर की अंदरुनी गर्मी भी बनी रहे.
हम आपको विंटर सीजन के लिहाज से कुछ फूड आइटम्स की जानकारी देने जा रहे हैं जिनके सेवन से शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. तेज सर्दियों के मौसम में शरीर पर पर्याप्त गरम कपड़ों के इस्तेमाल के साथ ही शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए सही खानपान भी बेहद जरूरी होता है.

इन फूट आइटम को करें डाइट में शामिल

1. बाजरे की रोटी – सर्दियों में बाजरे की रोटी खाना काफी फायदेमंद होता है. यह ऐसा अनाज है जिसे ठंड में खाने पर शरीर को गर्मी मिलती है. छोटे बच्चों को भी बाजरे की रोटी जरूर खिलानी चाहिए. इसमें कई पोषक गुण भी मौजूद हैं. बाजरा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट सहित अन्य तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. यह शरीर को स्वस्थ्य रखने में काफी कारगर होते हैं.

2. हरी सब्जियां – सर्दियों के मौसम में आने वाली सभी हरी सब्जियों जैसे मैथी, बथुआ, मूली का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा अमरूद, केले जैसे फलों को भी नियमित खाना चाहिए. हरी सब्जियां शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं और शरीर को गर्मी प्रदान करती हैं. इस मौसम में मेथी, पालक, बथुआ, गाजर, चुकंदर सहित अन्य फल-सब्जियों का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 6 फू़ड डिश, शरीर में बनी रहेगी गर्माहट

3. तिल-गुड़ – तिल और गुड़ दोनों की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में इनका सेवन करने से न सिर्फ शरीर का तापमान मेंटेन रहता है बल्कि इनसे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है. तिल में प्रोटीन, बी कॉम्प्लेक्स और कार्बोहाइट्रेड्स सहित अन्य तत्व मौजूद होते हैं. वहीं गुड़ भी मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है. यह सर्दी, अस्थमा में फायदा करने के साथ ही पाचन तंत्र को भी ठीक करने में मदद करता है.

4. शहद – आयुर्वेद में शहद के कई फायदे बताए गए हैं. इसे अमृत भी कहा जाता है. वैसे तो शहद किसी भी मौसम में खाया जा सकता है लेकिन सर्दियो में इसके सेवन से शरीर निरोग और
ऊर्जावान बनता है. यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ पाचन क्रिया में भी सुधार लाता है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं ये हरी सब्जियां, स्वाद के साथ सेहत के लिए हैं फायदेमंद

5. बादाम – बादाम का नियमित सेवन शरीर को कई फायदे पहुंचाता है. इसे खाने से कई बीमारियों से बचाव होता है. यह याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है. इसे खाने से कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है. इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में होने के साथ ही डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Healthy food, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.