[ad_1]

Home Remedies For Toothache : सर्द (Winter) रात में अगर दांतों में दर्द (Toothache) शुरू हो जाए और डॉक्‍टर के पास जाना असंभव हो तो सबसे पहले हमें दादी मां के नुस्‍खे (Dadi maa ke nuskhe) की याद आती है. दरअसल कोई भी दर्द बर्दाश्‍त किया जा सकता है लेकिन विंटर में अगर दांतों में दर्द शुरू हो जाए तो यह नर्क की यातना से कम नहीं लगता. यह दर्द कई बार दांतों से होते हुए मसूड़ों तक पहुंच जाता है और उसके बाद कान, सिर आदि में भारीपन और झनझनाहट महसूस होने लगती है. दरअसल कई लोगों को विंटर आते ही दांतों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं जिसे आप घर पर रहते हुए आसानी से आजमां सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि विंटर में अगर आपके दांत में दर्द हो तो आप  इस दर्द से कैसे आराम पा सकते हैं.

विंटर में दांतों के दर्द से निजात पाने के घरेलू उपाय

1.लौंग

लौंग को कई घरेलू उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दांतों के लिए भी लौंग काफी फायदेमंद साबित होता है. लौंग में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप लौंग का पेस्ट या लौंग का तेल  दांतों पर लगाएं तो इससे आपको काफी फायदा मिलता है. इस पेस्‍ट को बनाने के लिए आपको 3 से 4 लौंग लेनी होगी और इसे अच्छे से पीस लेना होगा. इस पेस्‍ट में आप जैतून के तेल की कुछ बूंद मिलाएं और आपको दर्द निवारक पेस्‍ट तैयार है. इस पेस्ट को आप दर्द वाली जगह पर लगाएं. कुछ ही मिनट में आपको आराम मिलेगा.

इसे भी पढ़ें : Room Heater : विंटर में खूब चला रहे हैं रूम हीटर? हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है गंभीर नुकसान

 

2.प्याज

एंटीसेप्टिक गुण से भरपूर प्याज भी दांत में दर्द को ठीक करने में काफी काम आता है. यह दांतों के आसपास मौजूद कीटाणुओं का खात्म करता है जिससे दांत के दर्द में आराम मिलता है. ऐसे में आपको जब भी दांत में दर्द हो तो आप दांत से प्याज को चबाएं. ऐसा करने से प्याज से निकलने वाला रस दर्द में आराम पहुंचाएगा.

इसे भी पढ़ें : कोरोना से हो रही मौत को कम करने में मास्‍क बहुत प्रभावशाली, स्‍टडी में किया दावा

3.हींग

हींग भी दांत के दर्द को रोकने में काफी असरदार होता है. नींबू के रस में हींग मिलाकर दर्द वाली जगह लगाएं. कुछ ही मिनटों में आपको दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

4.काली मिर्च और नमक

अगर आपके दांत में दर्द  हो तो आप काली मिर्च और नमक के मिश्रण से भी दर्द से आराम पा सकते हैं. इसके लिए आप पानी में काली मिर्च और नमक को मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को दर्द वाली जगह पर लगाएं. 5 मिनट के भीतर आपको दर्द में राहत मिलेगी. आप गुनागुना पानी में नमक और कालीमिर्च पाउडर मिलाकर कुल्‍ला करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.