[ad_1]

dry skin - India TV Hindi
Image Source : IMAGE SOURCE/FREEPIK.COM
रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के उपाय 

Highlights

  • शहद और मलाई का लेप लगाने से दूर होती है ड्राई स्किन की समस्या।
  • मलाई से एलर्जी हो तो इस फेस मास्क को लगाएं।
  • रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करती है दूध की मलाई।

ठंड के मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। सर्द हवाओं के कारण स्किन ड्राई होकर फटने लगती है या बेजान दिखने लगती है। इसके अलावा सर्दियों में खुजली, पपड़ी बनना, एड़ियां या होंठ फटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यही वजह है कि बदलते मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दूध की मलाई का उपयोग कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि मलाई लगाने के फायदे।  

Recipe: शरीर को गर्म रखने और ताकतवर बनाने के लिए खाएं खजूर के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

मलाई के साथ इन चीजों को मिलाकर तैयार किया गया लेप लगाने से त्वचा पर आता है निखार-

संतरा और मलाई का लेप 

संतरे में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। विटामिन-सी से भरपूर इस फल का छिलका खराब समझकर ना फेंके। इसे सुखाकर पीस लें और स्टोर कर लें। ड्राई स्किन की समस्या होने पर कच्चा दूध और इस पाउडर को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। तैयार लेप को चेहरे पर अच्छे से लगाएं। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें। आपको जल्द ही फर्क दिखने लगेगा। 

केला और मलाई का लेप 

चेहरे के डेड स्किन को हटाने के लिए मलाई के साथ केले का लेप लगाना असरदार हो सकता है। आप चाहें तो मलाई की जगह कच्चे दूध भी इस्तेमाल कर सकती हैं। केला, डेड सेल्स को हटाने का काम करता है। अगर त्वचा ऑयली है तो दूध के बजाय गुलाब जल चुन सकते हैं। आधा केला, 1/4 कप दूध और कुछ शहद को मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें।

शहद और मलाई का लेप 

रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के लिए मलाई का इस्तेमाल करना एक बेहतकर विकल्प हो सकता है। इससे ना सिर्फ त्वचा हाइड्रेट होती है बल्कि सॉफ्ट भी बनाती है। वहीं, शहद भी स्किन को हैइड्रेट रखता है। मलाई और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें। फिर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरा खिला-खिला दिखेगा। 

मलाई से एलर्जी है तो इस लेप को लगाएं 

कुल लोगों को मलाई सूट नहीं करती हैं। ऐसे में रूखी स्किन के लिए पपीता भी काफी काम आता है। आधा केला और थोड़ा पपीता लें और इन्हें मैश कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर बराबरी से लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

पढ़ें अन्य खबरें- 

बिल्कुल ड्राई हो गई स्किन तो चेहरे पर लगाएं अंगूर के साथ ये खास चीज, मिलेगा गुलाबी निखार

Skin Care Tips: काले घेरे से निजात पाने के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल, पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन

Skin Care Tips: रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये होममेड फेस सीरम, पाएं बेदाग जवां स्किन



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.