[ad_1]

Home remedies for swollen feet: कुछ लोगों को सर्दी में पैर फूल जाते हैं. आमतौर पर ऐसा पैर में सूजन आने की वजह से होता है. सूजन के कारण बहुत ज्यादा दर्द भी होता है. हालांकि पैर में सूजन के कई कारण हो सकते हैं. यह इडिमा, इंज्युरी, प्रेग्नेंसी, प्रीक्लेम्जिया, लाइफ स्टाइल फेक्टर, दवाइयों के साइड इफेक्ट, शराब, इंफेक्शन, ब्लड क्लॉट आदि की वजहों से हो सकता है. जब आप पूरा दिन काम करके थक जाते हैं तो भी पैरों में सूजन हो सकती है. इनमें से ज्यादातर लोगों को पेनलेस सूजन होती है.

हालांकि अधिकांश मामलों में पैर की सूजन से बहुत बड़ी हेल्थ की समस्या नहीं होती लेकिन अगर यह अक्सर परेशान करती है और इसका इलाज नहीं किया जाए तो यह परेशानी पैदा कर सकती है. इस सूजन से मुक्ति के लिए घर में ही कुछ बेहतर उपाय करने की जरूरत है. यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से पैरों की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं.
सूजन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

इसे भी पढ़ेंः  मलेरिया की एक और दवा हुई कोरोना के खिलाफ प्रभावी, स्टडी में उत्साहजनक परिणाम

कंप्रेशन सॉक्स

टीओआई की खबर के मुताबिक यदि आपके पैर में लगातार सूजन रहती है तो आप कंप्रेशन सॉक्स (Compression socks) का इस्तेमाल करें. इससे टिशू पर दबाव पड़ता है जिससे बॉडी की फ्लूएड पैर के पास जमा नहीं हो पाता है.

सेंधा नमक
पैर की सूजन से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक आम घरेलू नुस्खा है. पैर दर्द में इसका इस्तेमाल सदियों से किय जाता है. सेंधा नमक को पानी के एक टब में डालकर उसमें 15-10 मिनट तक पैर रखने से सूजन की समस्या दूर होती है और दर्द से भी निजात मिलता है.

इसे भी पढ़ेंः फिश, चेरी और मिल्क अच्छी नींद लाने में होते हैं मददगार-स्टडी

बेकिंग सोडा और माड़
बेकिंग सोडा और माड़ यानी राइस वाटर दोनों से पैरों की सूजन कम होती है लेकिन अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर इसमें पैर को 15-20 मिनट तक रखा जाए तो सूजन से बहुत जल्दी निजात मिलती है.

दालचीनी और नींबू
दालचीनी और नींबू पैरों की सूजन को बहुत जल्दी कम कर सकता है. इसके लिए दालचीनी, नींबू, मिल्क और ऑलिव ऑयल का पेस्ट बना लें और रात को पैरों में इसे लगा छोड़ दें. सुबह इसे साफ कर लें. इस पेस्ट से प्रग्नेंट महिला को बहुत आराम मिलेगा.

नींबू का प्रयोग
नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट् पैरों की सूजन को बहुत जल्दी कर सकते हैं. इसके लिए नींबू के रस (Lemon Juice) को पैरों में रगड़ें. बहुत जल्द सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है.

Tags: Health, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.