[ad_1]

Adrak barfi recipe: सर्दी में अदरक का इस्तेमाल सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए हमेशा से ही किया जाता है. अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सर्दी में कई बीमारियों से हमें बचाते हैं. अदरक में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता. साथ ही यह बैड कोलेस्ट्रोल के स्तर को भी कम करने में फायदेमंद है. जब अदरक में इतने सारे गुण मौजूद है, तो क्यों न अदरक की रेसिपी को सर्दी में आदत बना लें. जी हां, सर्दी में खांसी-जुकाम से बचना चाहते हैं, तो अदरक की बर्फी (Adrak ki barfi) का सेवन करें. अदरक की बर्फी स्वाद में भी शानदार होगी और हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होगी. इसे घर के बच्चे भी मजे से खा सकेंगे. तो आइए जानते हैं कि अदरक की बर्फी बनाने की रेसिपी.

अदरक की बर्फी के लिए आवश्यक सामग्री

अदरक 200 ग्राम

चीनी 1.5 कप (300 ग्राम)

घी 2 छोटी चम्मच

इलायची 10

दूध 1 कप

यह भी पढ़ें- महीनों फ्रेश रहेगा अदरक और लहसुन का पेस्ट, अगर इस तरह करेंगे स्टोर

अदरक की बर्फी बनाने की विधि

अदरक की बर्फी बनाने से पहले यह ध्यान रखें कि इसके लिए रेशेदार अदरक का ही इस्तेमाल करें. अब अदरक की बर्फी बनाने के लिए 200 ग्राम अदरक ले और उसे छीलकर मोटा-मोटा काट लें. कटे हुए अदरक को मिक्सर जार में रखें. इसमें एक कप दूध भी डाल दें. अगर दूध का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो इसकी जगह पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अब इसे मिक्सर में बारीक पीस लें. अब मीडियम आंच पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें 1 चम्मच घी डाल कर गर्म करें. घी के गर्म होने के बाद इसमें अदरक का पेस्ट डाल दें. 3 से चार मिनट तक इसे चलाते रहे. अब जब अदरक का पेस्ट गाढ़ा हो जाए, तो इसमें डेढ़ कप चीनी डाल दें. याद रहे बर्फी बनाने के पूरे प्रोसेस के दौरान हमेशा अदरक पेस्ट को चलाते रहे. चीनी डालने के बाद भी इसे चलाते रहे.

यह भी ट्राई करें- Badam Ka Halwa Recipe: सर्दियों में खाएं एनर्जी से भरपूर बादाम का हलवा, ये है आसान रेसिपी

जब चीनी अच्छी तरह से मेल्ट हो जाए, तब इसमें 10 इलायची के बीज को पीस कर डाल दें. इसे दो मिनट तक चलाएं. अब एक ट्रे पर बटर पेपर लें और उसमें हल्का घी लगा कर उसे ग्रेस कर लें. जब अदरक पेस्ट एकदम गाढ़ा हो जाए, तो इसे इस ट्रे में डाल पूरे में फैला दें. फिर बेलन की मदद से इसे सपाट बना दें. ट्रे में अदरक के मिश्रण को छोटे-छोटे टुकड़े में अपने हिसाब से काट लें. 10 मिनट बाद बर्फी के पूरी तरह ठंडा हो जाने पर उसे कटे हुए टुकड़े में अलग कर लें. लीजिए आपकी अदरक की बर्फी बन कर तैयार है. आप इसे एयर टाईट कनटेंर में रख कर 1-2 महीने तक आसानी से खा सकते हो. सर्दी के इस मौसम में अदरक की बर्फी बहुत ही उपयोगी है.

Tags: Famous Recipes, Food, Food Recipe, Lifestyle, Winter season



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.