[ad_1]

Budh gochar - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM
Budh gochar 

Highlights

  • 29 दिसंबर को बुध का मकर राशि में प्रवेश
  • बुध के गोचर से हर राशि के जातकों पर पड़ेगा असर
  • बुध ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान का कारक है ।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार 29 दिसंबर 2021 की दोपहर पहले 11 बजकर 33 मिनट पर बुध देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे और 6 मार्च 2022 की दोपहर पहले 11 बजकर 20 मिनट तक मकर राशि में ही गोचर करते रहेंगे | उसके बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। 

भारतीय ज्योतिष के अनुसार बुध, मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। इसकी दिशा उत्तर है, तो वहीं इसका तत्व पृथ्वी है। बुध ज्योतिष विद्या, शिल्प, कम्प्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान का कारक है। यह बुद्धि और वाणी का देवता है। इसका सीधा प्रभाव दिमागी रूप से मेहनत वाले कामों पर पड़ता है, जबकि शरीर में मुख्य रूप से गले और कन्धों पर इसका प्रभाव रहता है। बुध के मेष राशि में इस प्रवेश से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होगा, बुध उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उसके लिये क्या उपाय करने चाहिए।

मेष राशि


बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपको करियर में सफलता मिलेगी। साथ ही आपके पिता की भी तरक्की होगी। नयी चीजों को सिखने का मन करेगा। शस्त्र आदि के काम से जुड़े लोगों को विशेष फायदा होगा, लेकिन 6 मार्च 2022 तक किसी भी चीज़ का लालच करना आप पर भारी पड़ सकता है। साथ ही किसी की मदद का गलत फायदा न उठाएं। बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए 6 मार्च 2022 तक बाहर का खाना-पीना अवॉयड करें।

वार्षिक राशिफल 2022: इन 7 राशियों के लिए नया साल रहेगा शानदार, जानिए अन्य राशियों का लेखा-जोखा

वृष राशि

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आर्थिक लाभ के साथ आयु में भी वृद्धि होगी। परिवार से सहयोग मिलेगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। साथ ही आपकी सेहत अच्छी रहेगी। शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये लोहे की लाल रंग की गोली अपने पास रखें।

Budh gochar

Image Source : INDIA TV

Budh gochar 

मिथुन राशि

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेगा। यह स्थान आयु से संबंध रखता है। बुध के इस गोचर से शुभ फलों की प्राप्ति के लिये आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। धन को संभालकर रखें और अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें। आपको इस दौरान मकान भी बदलना पड़ सकता है। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये मिट्टी के बर्तन में पिसी हुई शक्कर या शहद भरकर वीराने में दबा दें।

Pisces Horoscope 2022: मीन राशि को कर्ज से मिलेगा छुटकारा, जीवनसाथी के साथ बीतेगा अच्छा समय

कर्क राशि

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपको धन लाभ मिलेगा। जो लोग दस्तकारी के काम से जुड़े हैं, उन्हें विशेष लाभ होगा। साथ ही अगर आपके ऊपर कोई मुकदमा या केस चल रहा है, तो 14 फरवरी तक उसकी दलीलें आपके पक्ष में होंगी। आपकी कलम आपका पूरा साथ देगी। जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखने की  जरूरत है। शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये मां दुर्गा की उपासना करें।

Budh gochar

Image Source : INDIA TV

Budh gochar 

सिंह राशि

बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपका दिल बड़ा होगा। आप दूसरों की मदद करेंगे। कोई भी काम धैर्य से करने पर सफलता मिलेगी और साथ ही धन लाभ मिलेगा। साथ ही बुध का यह गोचर आपकी वाणी को प्रभावशाली बनायेगा। बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये किसी शुभ कार्य के लिये घर से बाहर जाते समय कन्या को फूल गिफ्ट करें।

कन्या राशि

बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी। जीवन में और पढ़ाई में गुरु से पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही संतान का सुख मिलेगा। वहीं जिनके पहले से बच्चे हैं, उनके बच्चों की तरक्की होगी और जीवन में भरपूर रोमांस मिलेगा। शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये गले में तांबे का पैसा धारण करें।

Budh gochar

Image Source : INDIA T

Budh gochar 

तुला राशि

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेगा। बुध का यह गोचर आपके साथ-साथ दूसरों के लिये भी शुभ होगा। आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलेगा, लेकिन इस बीच अपनी माता के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की जरूरत है। बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये 6 मार्च 2022 तक केसर का तिलक मस्तक पर लगाएं।

वृश्चिक राशि

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेगा। बुध का यह गोचर आपकी आयु में वृद्धि करेगा और दूसरों के साथ आपके अच्छे सम्बन्ध बनायेगा। 6 मार्च 2022 तक आप अपने विचारों को अभिव्यक्त करने की पूरी कोशिश करेंगे। आप और आपके भाई-बहनों को मेहनत के अनुसार लाभ मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल बनाये रखने के लिए रात को फिटकरी के नमकीन पानी में हरे मूंग भिगोकर रख दें और सुबह उठकर पशुओं को खिला दें।

Budh gochar

Image Source : INDIA TV

Budh gochar 

धनु राशि

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपके धनकोष में वृद्धि होगी। साथ ही आपके परिवार वालों के लिये भी यह फायदेमंद होगा। आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी और माता का सुख मिलेगा। 6 मार्च 2022 तक आप अपनी तरह से खुश रहने की कोशिश करेंगे। शत्रुओं पर विजय पाने में कामयाब होंगे। बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये अगर पहन सकते हैं तो नाक में चांदी पहनें वरन् मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन लगाकर पानी में बहा दें।

मकर राशि

बुध आपके पहले स्थान पर, यानि लग्न स्थान पर गोचर करेगा। लग्न स्थान पर बुध के इस गोचर से आपको धन की प्राप्ति होगी, समाज में भरपूर मान-सम्मान मिलेगा। हालांकि बुध का यह गोचर आपको थोड़ा स्वार्थी और शरारती प्रवृत्ति का बना सकता है। बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये 6 मार्च 2022 तक हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करें।

Budh gochar

Image Source : INDIA TV

Budh gochar 

कुंभ राशि

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध का यह गोचर आपको शैय्या सुख दिलायेगा। समाज में आपका और आपके परिवार का मान- सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी, लेकिन 6 मार्च 2022 तक आपको अपने पैसे संभालकर रखने की जरूरत है। किसी भी काम में जल्दबाजी करने से बचें। बुध के अशुभ फलों से बचने के लिये भगवान गणेश की उपासना करें और ‘ऊँ गं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करें।

मीन राशि

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेगा। बुध के इस गोचर से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। साथ ही यह आपकी सन्तान की तरक्की करायेगा। 6 मार्च 2022 तक आपको कुछ नया हुनर सिखने का मौका मिलेगा, लेकिन समय सिर्फ एक बार आता है। इसलिए समय की कीमत को पहचानकर ही आगे बढ़ें। बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये तांबे का पैसा गले में धारण करें।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.