[ad_1]

Health benefits of black coffee:पहले के जमाने में कहा जाता था कि कॉफी (coffee ) अमीरों के लिए होती है. उस वक्त कॉफी की कीमत काफी महंगी थी. यह आम लोगों की पहुंच से बाहर थी. आज हर आदमी कॉफी खरीदकर पी सकता है. अगर आप भी कॉफी पीते हैं, तो आपके लिए यहां गुड न्यूज है. कॉफी न सिर्फ तत्काल एनर्जी बूस्ट करती है बल्कि कई तरह से यह हेल्थ के लिए फायदेमंद है. इसमें भी ब्लैक कॉफी (black coffee ) की बात ही कुछ और है. वेबएमडी की खबर के मुताबिक ब्लैक कॉफी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है. सर्दी में कॉफी ठंड से भी राहत दिलाती है और मूड भी अच्छा करती है. एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 3 से 4 कप कॉफी पीने से दिल की सेहत बेहतर रहती है. कॉफी सुस्ती और आलस को दूर करने में भी मददगार है, साथ ही कॉफी में कैफीन के गुण मूड को ठीक करने में मदद करते हैं. तो आइए जानते हैं कॉफी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

कॉफी पीने के फायदे

इसे भी पढ़ेंः दर्द निवारक और हेल्‍थ ड्रिंक का काम करता है जैगेरी मिल्‍क, जानिए इसके फायदे

अल्जाइमर के जोखिम को कम करती है कॉफी
ब्लैक कॉफी पीने से अल्जाइमर (Alzheimer) बीमारी होने का जोखिम बहुत कम हो जाता है. उम्र बढ़ने के साथ ही याददाश्त कमजोर होने लगती है. यदि यह समस्या बढ़ जाए, तो अल्जाइमर या पार्किंसंस का खतरा बढ़ जाता है. रिसर्च के मुताबिक हर सुबह एक कप ब्लैक कॉफी पीने से याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है. साथ ही इससे मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी बढ़ती है. कॉफी मस्तिष्क और नसों को दिनभर एक्टिव रखने में मदद करती है.

इसे भी पढ़ेंः यदि आपको है भूलने की बीमारी, तो इन घरेलू तरीकों से बढ़ाएं अपनी याददाश्त

कैंसर का खतरा कम होता है
ब्लैक कॉफी में कैंसर रोधी गुण पाया जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक कॉफी ओरल कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लीवर कैंसर, कोलोरेक्टर कैंसर आदि को रोकने में मददगार साबित हो सकती है. हालांकि शोधकर्ताओं ने अब तक इस बात का पता नहीं लगाया है कि कॉफी पीने से क्यों कैंसर की आशंका कम हो जाती है. कॉफी में मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह शरीर में फ्री रेडिकल्स के बनने से रोकती है.

सिरोसिस के जोखिम को कम करती है कॉफी
हर साल लीवर में सीरोसिस (Cirrhosis) बीमारी के कारण 31 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली जाती है. एक अध्ययन में पाया गया है कि ब्लैक कॉफी पीने से सिरोसिस का जोखिम बहुत कम हो जाता है. खासकर यह जोखिम तब और कम हो जाता है जब सिरोसिस अल्कोहल के कारण हुआ हो. अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना चार या इससे ज्यादा कप कॉफी पीने से अल्कोहलिक सिरोसिस का खतरा 80 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसके अलावा 30 प्रतिशत तक नॉन-अल्कोहलिक सिरोसिस का जोखिम कम हो जाता है.

जल्दी एनर्जी के लिए कॉफी असरदार
ब्लैक कॉफी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह शरीर में एनर्जी को बहुत जल्दी बना देती है. इसलिए फिजिकल एक्टिविटी के दौरान जब एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है, तब ब्लैक कॉफी इसके लिए बेहद मददगार है. कॉफी में कैफीन पाया जाता है, इसका इस्तेमाल वर्कआउट से पहले कुछ मात्रा में करने से एनर्जी मिलती है. ब्लैक कॉफी ब्लड में एपिनेफ्रीन / एड्रेनालाईन का लेवल बढ़ा देती है, जो शरीर को इंटेंसिटी वर्कआउट या एक्टिविटी के लिए तैयार करता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.