[ad_1]

Aloe Vera Vegetable : अब तक आपने स्किन केयर और दवाओं रूप में एलोवेरा का इस्‍तेमाल किया होगा लेकिन यहां हम आपको एलोवेरा से तैयार होने वाली सब्‍जी (Aloe Vera Vegetable) के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेहत के लिए जितनी फायदेमंद (Health Benefits) है, इसका स्‍वाद (Taste) भी लाजवाब है. इस सब्‍जी को आप आसानी से बना सकते हैं और परिवार के हर सदस्‍य के डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से आप सेहत और खूबसूरती दोनोंं को मेन्‍टेन रख सकते हैं.

एलोवेरा के फायदे (Benefits Of Aloe Vera)

एलोवेरा हर उम्र के लोगों की इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है और अगर कभी स्किन कट या छिल जाए तो तेजी से  हील करने में मदद करता है. यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. एलोवेरा जहां बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोगों, डायजेशन की समस्‍या, स्किन पर मुंहासे, झुर्रियों को दूर करने के काम आता है, यह खून की कमी को भी दूर कर हमें हेल्‍दी रखने में काफी मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं कि हम घर पर गमले में उगे एलोवेरा के पत्‍तों से टेस्‍टी और हेल्‍दी सब्‍जी कैसे बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : विंटर में जरूर पिएं मूली के पत्तों का जूस, कई बीमारियां रहती हैं दूर, जानें बनाने का तरीका

 

एलोवेरा की सब्जी बनाने का तरीका (Aloe vera Recipes )

सामग्री

आपको ये सब्‍जी बनाने के लिए एलोवेरा की 2 बड़ी पत्ती, 1 बारीक कटी हरी मिर्च, आधा छोटा स्पून जीरा, 1 चुटकी हींग, आधा स्पून हल्दी पाउडर, 1 छोटा स्पून धनिया पाउडर, 1 छोटा स्पून अमचूर, 2 बड़े स्पून तेल और स्‍वादानुसार नमक चाहिए.

इस तरह बनाएं एलोवेरा की सब्‍जी

सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियों को कद्दू की तरह चौकोर काट लें. अब एक बर्तन में 2-3 कप पानी डालकर चुटकीभर हल्दी और नमक डालें और उसे उबलने के लिए गैस पर रखें. जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें एलोवेरा डालें और 8 से 10 मिनट तक उबालें. उबालने के बाद गैस बंद कर दें. अब एलोवेरा को पानी से निकालकर एक बरतन में रखें और एलोवेरा को पानी से अच्छी तरह धो लें. धोने से इसकी कड़वाहट कम होगी. अब एक कड़ाही को गैस पर चढाएं और इसमें तेल गर्म करें.जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें जींरा, हींग, हरी मिर्च, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर भून लें.जब मसाले भुन जाएं तो एलोवेरा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और गैस की फ्लेम को मीडियम रखकर ढंक दें. अब दो मिनट बाद इसमें नमक और अमचूर डालकर पकाएं. 5 मिनट बाद गैस बंद कर दें. एलोवेरा की सब्जी तैयार है.

इसे भी पढ़ें : सिरदर्द से रहते हैं परेशान तो राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे

किसके साथ खाएं एलोवेरा की सब्‍जी

आप एलोवेरा की चटपटी सब्‍जी रोटी के साथ गर्मागर्म खाएं. आप चाहें तो इसे पराठे या पूरी के साथ भी खा सकते हैं. एलोवेरा की सब्जी खाने से आप और आपका परिवार दोनों ही आसानी से एलोवेरा को अपने डाइट में शामिल कर पाएंगे और हेल्दी रहेंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food Recipe, Health benefit, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.