[ad_1]

Coffee Is Beneficial For Skin : अब तक हम कॉफी (Coffee) का उपयोग पीने के लिए ही करते आए हैं लेकिन क्‍या आपको पता है कि आप इसकी मदद से अपनी स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री भी बना सकते हैं! जी हां, शोधों में पाया गया है कि कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं. यह हमारी स्किन को फ्री रेडिक्लस से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. इसके उपयोग से डार्क सर्कल्स से लेकर मुंहासे तक को ठीक किया जा सकता है. स्किन केयर में इसका उपयोग अलग अलग तरीके से किया जा सकता है. कॉफी का फेस पैक (Coffee Face Pack) के रूप में प्रयोग सबसे ज्‍यादा पॉपुलर  है. इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है जिससे स्किन (Skin) पर किसी तरह की सूजन आदि ठीक हो जाते हैं. तो आइए यहां जानते हैं कि हम स्किन के लिए कॉफी कितना फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं.

डार्क सर्कल ठीक करने के लिए

डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए आप कॉफी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद कैफीन प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है और आंखों के नीचे रंग को हल्का करने में मदद करता है. आप एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच शहद और विटामिन ई तेल की कुछ बूंदों को मिलाएं और इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के नीचे सावधानी 15 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद धो लें.
इसे भी पढ़ें : Morning Drink For Glowing Skin: स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं ये 4 मॉर्निंग ड्रिंक्‍स, हमेशा दिखेंगे यंग और ग्‍लोइंग

मुंहासे के लिए

कॉफी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों आदि को दूर करने में सक्षम है. इसके लिए आप 3 चम्मच पिसी हुई कॉफी और 2 चम्मच ब्राउन शुगर को मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और इसमें 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इस स्क्रब को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. 10 मिनट के बाद धो लें.

एंटी एजिंग के लिए

एंटी एजिंग के लिए भी कॉफी फेस पैक का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके प्रयोग से त्वचा पर टैनिंग, रेडनेस और फाइन लााइन्‍स को कम किया जा सकता है. इसके लिए आप कॉफी पाउडर, कोको पाउडर और थोड़ा सा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं और इसमें 2 बूंद शहद और नींबू का रस मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट के बाद पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Coffee, Life style, Skin care



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.