[ad_1]

how to make bones stronger: सर्दी के मौसम अधिकांश लोगों को शरीर के विभिन्न हिस्सों में हड्डियों में दर्द होने लगता है. इसका प्रमुख कारण है कि हड्डियां कमजोर होने लगती है. आजकल हमारा लाइफस्टाइल इस तरह खराब होने लगेगा कि हम संतुलित आहार ले ही नहीं पाते. हम ज्यादातर फैट वाली चीजें खाते हैं जिनसे ऊर्जा तो मिलती है लेकिन ये शरीर के अन्य अंगों को जल्दी खराब कर देती है. अक्सर हम बोन हेल्थ को नजरअंदाज कर देते हैं. इससे ऑर्थराइटिस, न्यूरोमेटिस, जोड़ों में दर्द की परेशानी बढ़ जाती है. जिन लोगों को ये परेशानियां हैं उनके लिए सर्दी किसी आफद से कम नहीं है.

हड्डियों को मजबूत करने के लिए डॉक्टर अक्सर पर्याप्त दूध का सेवन करने के लिए कहते हैं. इसके साथ ही कैल्शियम का सप्लीमेंट भी देते हैं. लेकिन शरीर में कैल्शियम की पर्याप्त मात्र बनाने के लिए सिर्फ कैल्शियम का होना ही जरूरी नहीं है बल्कि कैल्शियम के अलावा शरीर में प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य तरह के मिनिरल्स का होना भी जरूरी है. साथ ही लो कैलोरी डाइट भी हड्डियों के लिए सही नहीं है. वैसे हड्डियों की मजबूती की बुनियाद बचपन में ही पड़ जाती है क्योंकि किशोरावस्था में हम जो कुछ खाते हैं उससे हड्डियों की हेल्थ निर्धारित होती है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक 30 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में हड्डियों की हेल्थ के लिए हमें अतिरिक्त चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है.  यहां ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दी गई है जिनसे हड्डियां मजबूत हो सकती है.

हड्डियों को मजबूत रखने के टिप्स

लो कैलोरी डाइट को छोड़ें

मोटापा बढ़ने के डर से अक्सर हेल्थ कॉन्सस लोग लो कैलोरी डाइट लेते हैं लेकिन हड्डियों की हेल्थ के लिए यह सही नहीं है क्योंकि अगर शरीर में कैलोरी नहीं मिलेगी तो हड्डियां कमजोर होने लगेगी. कम कैलोरी की वजह से मेटाबोलिज्म की रफ्तार भी बहुत कम होने लगेगी जिससे मसल्स के मास कम होने शुरू हो जाएंगे. इससे बोन कमजोर होने लगेगा. अध्ययन में पाया गया है कि अगर रोजाना एक हजार से कम कैलोरी लिया जा रहा है तो इससे बोन डेंसिटी कमजोरी होने लगेगी.

विटामिन डी जरूरी

मजबूत हड्डी के लिए विटामिन डी और विटामिन के की सबसे ज्यादा जरूरी है. विटामिन डी की वजह से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण हो पाता है. प्रति मिलीलीटर खून में 30 नैनोग्राम विटामिन डी होना चाहिए. इससे कम होने पर हड्डियों में ऑस्टोपेनिया, ऑस्टियोपोरोसिस आदि हो सकती है.

नियमित एक्सरसाइज

हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए ऐसी एक्सरसाइज कीजिए जिसमें वेट को उठाने की क्षमता बढ़ें. एक अध्ययन में पाय गया कि जो लोग एक साल तक वेट उठाने वाले ट्रेनिंग में भाग लिया उनमें बोन मिनर डेंसिटी और बोन साइज में वृद्धि हो गई.

पर्याप्त प्रोटीन का सेवन भी जरूरी

बोन हेल्थ के लिए पर्याप्त प्रोटीन का होना जरूरी है क्योंकि अगर शरीर में प्रोटीन कम रहेगा तो कैल्शियम का अवशोष सही से नहीं हो पाएगा. हालांकि बहुत ज्यादा प्रोटीन से भी कैल्शियम का शरीर में नुकसान हो जाता है. इसलिए प्रोटीन की संतुलित मात्रा हड्डियों के लिए जरूरी है.

दूध-दही, हरी पत्तीदार सब्जियां 

हड्डियों के लिए कैल्शियम युक्त भोजन तो जरूरी है ही. इसके लिए दूध के साथ-साथ हरी पत्तीदार सब्दियां, ब्रसल स्प्राउट, शिमला मिर्च, शकरकंद, टमाटर स्ट्रॉबेरी, संतरा और केला जैसी चीजों का सेवन करें.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.