[ad_1]

air purifier plants for home: घर में पौधे (Plants) लगाने का शौक बहुत लोगों को होता है. ऐसे में अगर बाक़ी पौधों की बजाय उन पौधों को अपने घर में जगह दी जाये, जो आस-पास की हवा को शुद्ध करने के साथ ही आपके तनाव (Stress) को कम करके सुकून का अहसास करवाते हैं. तो इससे आपका शौक भी पूरा हो सकेगा और ये आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहतर होगा. आइये जानते हैं कि घर में किन पौधों को जगह दी जाये जिससे हवा शुद्ध (Air purify) हो और तनाव से भी राहत मिल सके.

स्नैक प्लांट

घर में पौधे लगाना चाहते हैं तो स्नैक प्लांट को घर में जगह ज़रूर दें. इस पौधे को आउटडोर और इनडोर किसी भी जगह लगाया जा सकता है. इसकी खास बात ये है कि ये जिस जगह रहता है वहां की एयर से बैड टॉक्सिन को साफ करके एयर क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही आपके तनाव को कम करके मानसिक सुकून पहुंचाने में भी ये मदद करता है.

ये भी पढ़ें: मोगरे के पेड़ पर अगर ना आते हों फूल तो आजमाएं ये तरीके

एलोवेरा प्लांट

एलोवेरा प्लांट लगाने के एक नहीं कई फायदे हैं. ये पौधा एयर को प्यूरीफाई करता है और आस-पास मौजूद कई तरह की दूषित गैसों को दूर करता है. इसको तनाव दूर करने के लिए भी जाना जाता है. साथ ही इसको दवा और ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. ये पौधा गूदेदार होता है इसलिए इसमें इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से निकलने वाले खतरनाक रेडिएशन को कम करने की क्षमता भी होती है.

जैस्मिन प्लांट

जैस्मिन प्लांट घर में लगाने से बेचैनी और तनाव कम होता है. इसको लगाने से घर से निगेटिविटी दूर होती है और पॉजिटिविटी बढ़ती है. इसको डेकोरेशन के काम में भी लिया जा सकता है तो वहीं इसके फूल की ख़ुश्बू मानसिक तनाव को कम करके सुकून का अहसास करवाती है. साथ ही हवा को भी शुद्ध करने में मदद करती है.

एरेका पाम प्लांट

ये प्लांट भी अपने आस-पास के वातावरण से बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है. जिससे हवा शुद्ध होती है और ये तनाव को दूर करने में मदद करता है. साथ ही इसके आस-पास होने से मानसिक सुकून भी महसूस होता है.

ये भी पढ़ें: World Environment Day 2021: प्रकृति को बचाने के लिए ये महिलाएं कर रहीं खून-पसीना एक

पीस लिली प्लांट

ये पौधा अपने नाम की तरह ही पीस यानी सुकून देने का काम करता है. ये वातावरण में मौजूद अमोनिया, ट्राई क्लोरोएथिलीन और बेंजीन जैसी गैसों को दूर करके हवा को साफ़ करने में मदद करता है. ये तनाव को दूर करने और मानसिक सुकून देने के लिए भी जाना जाता है.

Tags: Environment, Lifestyle, Plantation, Tips and Tricks



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.