[ad_1]

Bad Food For Kidney: हम अकसर सुनते हैं कि सही खानापान स्वस्थ जीवनशैली की निशानी है. ये बात वह लोग अच्छी तरह समझ पाते हैं, जो इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ध्यान रखने में लापरवाही कर देते हैं, जिससे उनका शरीर कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है. इसलिए जरूरी है सही खानपान का होना, जिससे शरीर का हर एक अंग स्वस्थ रहे.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लोगों की गलत जीवनशैली और आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है. अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है

किडनी क्या काम करती है? (kidney function in the body)
किडनी शरीर से यूरीन के जरिए गंदगी बाहर निकालने का काम करती है. जिनकी किडनी की दिक्कत शुरुआती दौर में पता लग जाती है, उन्हें खानपान में बदलाव की जरूरत होती है. पर कुछ लोगों की परेशानी लास्ट स्टेज पर पता चलती है, जिससे उन्हें डायलिसिस करवाना पड़ता है.

किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें (These 5 things damage the kidney)

1. एल्कोहॉल का सेवन किडनी के लिए नुकसानदायक
देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनियां खराब हो सकती हैं. ज्यादा शराब के सेवन से किडनियों की फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती है, इसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है. शराब न सिर्फ आपकी किडनियों पर बुरा असर डालती है बल्कि बाकी अंगो के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

3. रेड मीट किडनी के लिए नुकसानदायक
डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो रेड मीट प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, लेकिन यह किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रेड मीट में काफी मात्रा में फैट पाया जाता है, जो किडनी के लिए सही नहीं है. यूरिक एसिड किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है, रेड मीट के ज्यादा सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड भी बढ़ता है. 

3. कैफीन का सेवन किडनी के लिए हानिकारक
कॉफी और चाय में काफी मात्रा में कैफीन पाई जाती है. ज्यादातर लोग तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आदत किडनी के लिए घातक हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कैफीन का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है, जो किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है.

4. डेयरी प्रोडक्ट किडनी के लिए हानिकारक
किडनी के लिए डेयर प्रोडक्ट भी नुकसान पहुंचाते हैं. क्योंकि यह कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये आपके आहार के लिए लाभदायक हैं, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी खराब हो सकती है. ज्यादा कैल्शियम किडनी की पथरी का कारण बन सकता है.

5. एवोकाडो का अधिक सेवन
एवोकाडो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है, लेकिन पोटेशियम की हाई मात्रा होने की वजह से ये किडनी के मरीजों के लिए यह नुकसानदायक साबित होता है. एक कप एवोकाडो में 37% पोटेशियम पाया जाता है. आपका बता दें कि आमतौर पर किडनी के मरीजों को डाइट में रोजाना 2,000 मिलीग्राम सोडियम और पोटेशियम और 2,000 मिलीग्राम फॉस्फोरस लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  Weight loss drink: रात में सोने से पहले इन 4 चीजों का करें सेवन, घट जाएगा वजन, अंदर हो जाएगी लटकती हुई तोंद

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.