[ad_1]

बाजरे की खिचड़ी रेसिपी (Bajra Khichdi Recipe): राजस्थानी बाजरे की खिचड़ी (Rajasthani Bajre ki Khichdi) का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. यह खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद भी होती है. विंटर सीजन (Winter Season) में गर्मागर्म बाजरे की खिचड़ी का स्वाद तो लाजवाब होता है. राजस्थान की इस पारंपरिक डिश के देशभर में लोग दीवाने हैं. यह डिश हरियाणा और यूपी में भी काफी बनाई जाती है. घी के साथ बाजरे की खिचड़ी
का स्वाद तो लाजवाब होता है. शादी, पार्टियों में भी इस डिश को काफी बनाया जाता है.
आप भी अगर बाजरे की खिचड़ी को पसंद करते हैं और इसे घर पर बनाकर खाना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे बनाकर आप अपने डिनर का ज़ायका बदल सकते हैं.

बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1 कप
बाजरा – 1/2 कप
मूंग/चने की दाल – 1/2 कप
जीरा – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरी मिर्च कटी – 2
हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
घी – 3 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड भजिया, ये है आसान रेसिपी

बाजरा खिचड़ी बनाने की विधि
राजस्थानी स्टाइल की बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले बाजरे को लें और उन्हें साफ करके धो लें. इसके बाद इसे 6 से 7 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अब मूंग या चने की दाल लें और उसे भी धोकर आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इसी तरह चावल को भी धोएं और उन्हें भिगो दें. इसके बाद मूंग दाल, चावल और बाजरे को पानी से निकाल लें और उन्हें कुकर में डाल दें. इसके बाद कुकर में 4 कप पानी और स्वादानुसार नमक डालकर कुकर का ढक्कन लगा दें. इसके बाद गैस पर इसे 4 सीटी लगाकर पका लें.
अब एक नॉन स्टिक पैन/कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गर्म कर लें. जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा डालकर तड़का लगा दें. अब इसमें हींग, हरी मिर्च और हल्दी डालकर मीडियम आंच पर लगभग एक मिनट के लिए चलाते हुए फ्राई करें. इस दौरान कुकर का ढक्कन कोलकर चावल,मूंग और बाजरे की खिचड़ी को कड़ाही में डाल दें और उसे अच्छी तरह से मिक्स करें.

इसे भी पढ़ें: डिनर में लें गर्मागर्म मेथी मटर मलाई का स्वाद

खिचड़ी को लगभग 5 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर ही पकने दें. इस दौरान अगर खिचड़ी में पानी कम लगे तो जरूरत के मुताबिक गर्म पानी डालकर मिक्स कर पकाएं. इस तरह आपकी स्वादिष्ट बाजरे की खिचड़ी बनकर तैयार हो गई है. इसे ऊपर से घी डालकर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.