[ad_1]

Bajra Or Millet Benefits For Health: जाड़े का मौसम शुरू हो चुका है. इस दौरान लोग हेल्दी रहने के लिए काफी कुछ चीजों को डाइट में शामिल करते हैं और काफी कुछ चीजों को डाइट से बाहर भी करते हैं. इस बार आप सर्दी के इस मौसम में बाजरे (Millet) को अपनी डाइट में शामिल करें तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद (beneficial) हो सकता है. बाजरे का सेवन आप रोटी, पराठे, खिचड़ी और लड्डू जैसी चीजों के जरिये आसानी से कर सकते हैं. बता दें कि बाजरे की तासीर गर्म होती है, साथ ही इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करते हैं. आइये जानते हैं कि बाजरे को डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें: खाएं इनके आटे से बनी रोटियां, बीमारियां होंगी दूर, हड्डियां बनेंगी मजबूत

डाइजेशन सही रहता है

बाजरे से बनी रोटी, पराठे या कोई भी डिश को डाइट में शामिल करने से डाइजेशन बेहतर बना रहता है. बाजरे में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ये  डाइजेशन को सही  बनाये रखने में मदद करता है.

ब्लड शुगर लेवल ठीक रहता है

 बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करने से ब्लड  शुगर लेवल ठीक बना रहता है. इसी वजह से डायबिटीज के मरीजों को बाजरे का आटा खाने की सलाह दी जाती है.

पोषण और ऊर्जा मिलती है

बाजरे में काफी मात्रा में कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसी वजह से बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को पोषण और ऊर्जा मिलती है.

हड्डियां मजबूत होती हैं

बाजरे में काफी मात्रा में  कैल्शियम पाया जाता है. जो हड्डियों को मज़बूत बनाने में मददगार साबित होता है.

शरीर को गर्माहट देता है

बाजरे को डाइट में शामिल करने से ये शरीर को  गर्माहट देता है. यह शरीर के तापमान को मेंटेन रखने में मदद करता है. जिसकी वजह से सर्दी, खांसी जैसी दिक्कतों को दूर रखने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Bajra Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में शरीर में अंदर तक गर्माहट पहुंचाने के लिए पीएं बाजरे का सूप

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

बाजरे में नियासिन नाम का विटामिन भी पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम होता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

बाजरे में काफी मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. जिसकी वजह से ये ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी सहायता करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle, Winter



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.