[ad_1]

बैक्ड ज़िटी पास्ता रेसिपी (Baked Ziti Pasta Recipe): बैक्ड ज़िटी पास्ता (Baked Ziti Pasta) इटली की एक फेमस फूड डिश है. चाइनीज़ फूड नूडल्स और मंचूरियन की तरह ही हमारे देश में इटैलियन फूड आइटम पास्ता को खाने के शौकीनों की भी कमी नहीं है. यही वजह है कि अब मेट्रो सिटीज़ के अलावा भी कई जगहों पर आसानी से इटैलियन फूड आइटम मिल जाते हैं. इटली की सबसे फेमस फूड डिश पास्ता भी अब मैगी की तरह पसंद की जाने लगी है. पास्ता कई तरह से बनाए जाते हैं. इनमें से एक फेमस
वैराइटीज है बैक्ड ज़िटी पास्ता, जो कि बनाने में आसान होने के साथ ही खाने में भी काफी लज़ीज होता है.
पास्ता की एक बड़ी खूबी ये है कि इसे मिनटों में ही घर पर तैयार किया जा सकता है. आमतौर पर स्नैक्स के तौर पर इसे खाया जाता है.

आप अगर नॉनवेजिटेरियन है और आपने अगर कभी इटैलियन डिश पास्ता का स्वाद नहीं चखा है या फिर घर पर कभी इसे बनाने का ट्राई नहीं किया है तो हम आपको बैक्ड ज़िटी पास्ता बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस विधि का पालन कर आप घर में स्वादिष्ट पास्ता तैयार कर सकते हैं.

बैक्ड ज़िटी पास्ता बनाने के लिए सामग्री
ऑलिव ऑयल – 2 टेबल स्पून
लहसुन – 3 कली
बड़ा प्याज कटा – 1
मीट – 1 पाउंड
इटेलियन सॉसेज – 1 पाउंड
टोमेटो सॉस
टमाटर का रस
इटैलियन सीज़निंग – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर
नमक
ज़िटी – 1 पाउंड
मोज़ेरेला चीज़ – 1.5 पाउंड
मिल्क रिकोटा
परमैसन चीज़
अमजोद कटी हुई – 2 टेबल स्पून
अंडे – 2

इसे भी पढ़ें: नेपाल की फेमस फूड डिश झोल मोमोज़ का लेें स्वाद, ये है आसान रेसिपी

बैक्ड ज़िटी पास्ता बनाने की विधि
बैक्ड ज़िटी पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में ऑलिव ऑयल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. उसके बाद इसमें लहसुन और प्याज डालकर लगभग 3-4 मिनट तक भूनें जब तक कि लहसुन, प्याज नर्म न हो जाएं. अब इसमें मीट और इटैलियन सॉसेज डालकर इनका रंग ब्राउन होने तक फ्राई करें. इस बात का भी ध्यान रखें कि फ्राई करते वक्त इनका फैट लगभग सूख जाए. अब इसमें टॉमेटो सॉस, टमाटर का रस, इटैलियन सीज़निंग, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नमक मिलाकर मिक्स कर दें. अब धीमी आंच पर लगभग 25 मिनट तक इसको पकने दें.
अब तीन से चार कप पका हुआ सॉस एक अलग बाउल में निकाल लें और उसे ठंडा होने दें. अब पानी गर्म करने के लिए एक बड़ा बर्तन लें और उसमें थोड़ा नमक मिला दें. अब उसमें ज़िटी को डालकर अच्छी तरह से पकाएं. अगर ओवन में पका रहे हैं तो उसे 375 डिग्री फेरेनडाइट पर पकने दें. अब एक बाउल लें और उसमें दो कप मोज़ेरेला, रिकोटा, परमेसन, अजनोद, अंडे, काली मिर्च और अंडे डालकर दो तीन बार अच्छी तरह से किसी बड़े चम्मच से घुमा दें. (ध्यान रहे कि यह पूरी तरह से मिक्स नहीं होना चाहिए.)

इसे भी पढ़ें: किचन के इन मसालों में छुपा है सेहत का राज़, कई बीमारियों से लड़ने में हैं मददगार

अब पास्ता का पानी पूरी तरह से निथार दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. अब इसे चीज मिक्सर की बाउल में अच्छी तरह से डुबा दें. जिससे दोनों आपस में अच्छी तरह से मिल जाएं. इसमें मीट सॉस भी मिक्स करें.
अब कोट किए हुए आधे पास्ता को एक बड़ी डिश में निकाल लें. इसके बाद बाकी बचे सॉस को इसके ऊपर डाल दें. इसके बाद ऊपर से बाकी बचे मोजेरेला को भी डालें. इसके ऊपर कोटेट पास्ता की दूसरी लेयर चढ़ा दें. फिर दोबारा सॉस और मोजेरेला डालें. अब ज़िटी पास्ता को तब तक बैक्ड करें जब तक कि उसमें से बबल न उठने लगें. इसे बैक्ड होने में लगभग 20 मिनट का वक्त लगेगा. इस तरह आपका बैक्ड़ ज़िटी पास्ता सर्व करने के लिए तैयार हो गया है.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.