[ad_1]

Banana Benefits: केला (Banana) एक ऐसा फल है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दुनियाभर में केले की एक हजार से ज्यादा प्रजातियां हैं, यही वजह है कि केला आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है. सर्दियों के मौसम (Winter Season) में केले का सेवन शरीर को काफी फायदा (Banana Benefits) पहुंचाता है. ये आम धारणा धारणा भी बनी हुई है कि सर्दियों में केला खाने से बीमार पड़ सकते हैं इस वजह से वे केले का सेवन नहीं करते हैं. बता दें कि केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, डाइटेरी फाइबर और मैग्नीज़ भी होता है. इसमें विटामिन बी6 भी होता है. केला फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री भी माना जाता है. केले को उर्जा का पॉवर हाउस भी कहा जाता है. हम आज आपको केला खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. इसके साथ ही आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि किस तरह का केला खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा
फायदेमंद रहेगा.
हेल्थ एक्सचेंज की न्यूज़ के अनुसार गुणों से भरपूर केले को 6 बड़े फायदों की वजह से रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. डाइटिशियन पैगी टेन ने केले के गुणों को विस्तार से बताते हुए ये भी बताया कि कब और कैसे इसे खाना चाहिए.

रोजाना केला खाने के ये हैं फायदे

1. विटामिन बी6 – केला विटामिन बी6 का एक बड़ा स्त्रोत भी माना जाता है. केले से मिलने वाला विटामिन बी6 हमारे शरीर में काफी आसानी से एब्सॉर्ब हो जाता है. अगर हम दिन में एक मीडियम साइज का केला खा लेते हैं तो यह दिन में विटामिन बी6 की 25 प्रतिशत जरूरत को पूरा कर देता है. बता दें कि विटामिन बी6 हमारे शरीर में लाल रक्त कणिकाओं को प्रोड्यूस करता है. इसके साथ ही कार्बोहाइट्रेड और फैट्स को उर्जा में कन्वर्ट करता है. गर्भवती महिलाओं के लिए भी विटामिन बी6 काफी जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गाजर के जूस से करें दिन की शुरुआत, जान लें इसके फायदे

2. विटामिन सी – शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है. आमतौर पर संतरे और खट्टी चीजों को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, लेकिन केला भी विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है. एक मीडियम साइज का केला हमारी दिन की विटामिन सी की जरूरत का 10 प्रतिशत पूरा करता है. विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अलावा आयरन को एब्सॉर्ब करने में मदद करता है.

3. मैग्नीज – केले में मौजूद मैग्नीज हमारे शरीर और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. मैग्नीज हमारी बॉडी में कोलेजन को बनाने और हमारी त्वचा और दूसरे सेल्स को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने का काम करता है.

4 पोटेशियम – केले का रोजाना सेवन हमारे दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. केले में मौजूद पोटेशियम दिले को बेहतर करने के साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है. केले में कम मात्रा में सोडियम होता है. लो सोडियम और हाई पोटेशियम का कॉम्बिनेशन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है.

5. एनर्जी लेवल – केले का सेवन करते ही शरीर में एनर्जी का एहसास होने लगता है. केले में तीन नेचुरल शुगर सूक्रोस, फ्रुक्टोस और ग्लूकोस मौजूद होते हैं जो कि शरीर को फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री एनर्जी देते हैं. केले का सेवन वैसे तो हर उम्र के लोगों को करना चाहिए, लेकिन बच्चों, एथलीट्स को ब्रेकफास्ट या स्नैक्स के तौर पर इन्हें जरूर खाना चाहिए. केला पाचन प्रक्रिया को बेहतर करने में भी काफी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए सर्दियों में खाएं आयरन से भरपूर ये 6 फू़ड्स

केला खाने का सही समय
केले में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, ये तो हम सभी जानते हैं. केला खाने का क्या सही समय है इस पर कई चर्चा होती हैं. हालांकि केला खाने का सबसे उपयुक्त समय आपके शरीर की न्यूट्रीशनल जरूरत और प्रिफरेस पर निर्भर करता है. केले का स्वाद और उसकी न्यूट्रीशन वैल्यू पके होने पर निर्भर करती है. हाल ही में पका केला कम मीठा होता है क्योंकि पूरे पके केले की तुलना में उसका स्टार्च पूरा नहीं टूटा होता है.
वहीं दूसरी ओर जिस केले में काले छींटे आ गए हों वह पूरी तरह से पका होता है. पका केला ज्यादा फायदेमंद होता है. यह पचाने में भी काफी आसान होता है और इसका सेवन करने से एनर्जी तेजी से बूस्ट हो जाती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.