[ad_1]

Bath Salts Benefits: नमक का हमारी सेहत से काफी गहरा नाता है.खाने में नमक का तेज होना या कम होने का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है. कई घरेलू उपचार में नमक से सिंकाई करना या फिर हाथ-पैर में दर्द हो तो नमक वाले पानी से उन्हें धोने की सलाह दी जाती है. हम देखते हैं कि नहाने के लिए बाथ सॉल्ट का इस्तेमााल किया जाता है, साल्ट बाथ यानी नमक मिले पानी से नहाना. यह मैग्नीशियम सल्फेट या सी साल्ट से बना होता है. यह पानी में आसानी से घुल जाता है और बदन दर्द दूर करने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है.

देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, नमक में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम, सल्फर, कैल्शियम, सोडियम, सिलिकॉन, ब्रोमाइन और स्ट्रोन्शियम मौजूद होता है, जो बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करता है. कई बार अधिक थकावट होने पर या नींद अच्छी नहीं आने पर आप बाथ साल्ट से स्नान कर सकते हैं. 

साल्ट बाथ के जबरदस्त फायदे (Bath Salts Benefits) 

1. इम्यूनिटी बढ़ती है
नमक वाले पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया और इंफेक्शन से शरीर को बचाने में मदद करते हैं. नमक वाले पानी से नहाना मौसमी बीमारी से सुरक्षा देता है. इससे सर्दी, जुकाम, बलगम या गले में खराश जैसी समस्याएं नहीं होती.

2. फंगल इंफेक्शन
बारिश या गंदे मोजे या कपड़ों की वजह फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में नमक के पानी से नहाने से फंगल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है.

3. बॉडी डिटॉक्स करें
नमक वाले पानी से शरीर में जमा एक्सट्रा ऑयल, पसीना और गंदगी दूर होती है, जिससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. नमक का पानी स्क्रब का काम करता है, जो बॉडी में मौजूद डेड स्किन को निकालता और पसीने की बदबू से भी छुटकारा देता है.

4. बॉडी और माइंड को रिलैक्स करता है
नमक वाले पानी में मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. यह बदन और जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाता है. साथ ही इससे दिमाग को शांत करने और मन को स्थिर करने में मदद मिलती है. 

इस्तेमाल करने का सही तरीका
बाथ साल्ट के इस्तेमाल के लिए आप बाजार से बाथ साल्ट क्रिस्टल लेकर आ सकते हैं और बाथ टब में इनको डालने के बाद जब ये पानी में घुलने लग जाएं तो आप बाथ टब में जाकर कुछ देर इस पानी में आराम कर सकते हैं. इस दौरान आप पानी को हाथों में लेकर इसे अपनी बॉडी पर भी स्क्रब कर सकते हैं. जो आपको आराम के साथ पसीने और त्वचा सम्बन्धी दिक्कत से निजात देगा. 

ये भी पढ़ें: Bone Weakening Habits:ये पांच आदतें उम्र से पहले ही हड्डियों को बना देती हैं कमजोर, आप जानते हैं क्या?

अस्वीकरण- ‘खबर में दी गई सलाह और जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए आप हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें.’



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.