[ad_1]

बथुआ का पराठा रेसिपी (Bathua Ka Paratha Recipe): सर्दियों के मौसम (Winter Season) में बथुआ की भाजी (Bathua Vegetable) बड़े चाव से खाई जाती है. यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भी भरपूर होती है. आप अगर बथुआ की सब्जी नहीं खाना चाहते हैं तो बथुआ के पराठे (Bathua Ka Paratha) भी ट्राई कर सकते हैं. यह काफी टेस्टी होते हैं. बथुआ की भाजी में ढ़ेरों पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. सर्दियों के मौसम में अगर आपने अब तक बथुआ के पराठे को ट्राई नहीं किया है तो फिर देर किस बात की. हम आपको इसे बनाने की आसान विधि बताएंगे जिनका पालन कर आप घर में टेस्टी और हेल्दी बथुआ पराठे तैयार कर सकते हैं.
बता दें कि बथुआ की भाजी गुणों से भरपूर होती है. यह खून को साफ करने के साथ ही कब्ज को दूर करने वाली, दांतों की समस्या में राहत देने वाली, पाचन शक्ति को मजबूत करने वाली होती है. आप बथुआ के पराठे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर कभी भी तैयार कर सकते हैं.

बथुआ के पराठे बनाने के लिए सामग्री
बथुआ के पत्ते – 4 कप
आलू – 1
आटा – 3 कप
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरी मिर्च कटी – 2
तेल
नमक – स्वादानुसार
पानी

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गर्मागर्म पनीर के समोसे का लें स्वाद, जानें ‘परफेक्ट रेसिपी’

बथुआ के पराठे बनाने की विधि
बथुआ के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ के पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह से धोकर काट लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें धीमी आंच पर पानी गर्म करने रख दें. इसमें बथुआ के पत्ते और आलू को डालकर उबालने रख दें. कड़ाही को ऊपर से ढंक दें. जब पत्ते नर्म हो जाएं तो गैस की फ्लेम को बंद कर दें. अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें आटा छानकर डाल दें. इसमें जीरा पाउडर, अजवाइन, एक चुटकी हींग और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें.
इसके बाद बथुआ के उबाले हुए पत्तों को छानकर पानी निथार लें और उसे आटे के साथ मिक्स कर दें. इसके बाद उबले आलू को मैश कर इस मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला दें. फिर कटी हरी मिर्च को डालकर सभी को अच्छी तरह से मिलाएं. अब इसे आटे को अच्छी तरह से गूंद लें. इसके बाद इसे किसी कपड़े से ढंककर दस मिनट के लिए अलग रख दें. ध्यान रखें कि बथुआ के पत्तों और आलू में पहले से पानी होने की वजह से आपको आटा गूंदने में ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं लगेगी.

इसे भी पढ़ें: विंटर में ब्रेकफास्ट में लें मेथी के पराठे का मज़ा, ये है आसान रेसिपी
अब आटे को लेकर उसकी लोइयां तैयार कर लें. आप गोल या तिकोना जिस भी आकार का पराठा खाना चाहते हैं उस तरह का पराठा बेल लें. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तवा ठीक से गर्म हो जाए तो उसमें पराठा डालकर सेकें. एक तरफ से पराठा जब सिक जाए तो उस पर तेल लगाकर पलट दें. अब दूसरी तरफ से तेल लगाएं. पराठे को तब तक सेकें जब तक कि वह गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसी तरह सभी लोइयों के पराठे बना लें. आपका बथुआ का हेल्दी और टेस्टी पराठा तैयार हो चुका है. इसे चटनी, अचार या दही के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.