[ad_1]

Belly Fat Loss Tips: वजन घटाना सबसे मुश्किल कामों में से एक है. खासतौर पर पेट के आसपास जमे जिद्दी फैट्स को घटाना तो और भी बेहद कठिन. आमतौर पर लोग अपने निकलते पेट को लेकर असहज रहते हैं, क्योंकि ये उनकी पर्सनैलिटी को खराब करता है. कई बार तो तोंद की वजह से जीन्स की फिटिंग भी सही नहीं आती. 

देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि सही डाइट लें, डेली वर्कआउट करें और अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने पर फोकस करें, क्योंकि जितना बेहतर आपका मेटाबॉलिज्म होगा, उतने ही जल्दी आप वजन घटा सकते हैं.

पेट की चर्बी और वजन घटाना क्यों जरूरी
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप माटापे से परेशान हैं तो उसे जितना जल्द हो सके कम कर लें. क्योंकि मोटापा सेहत के लिए बेहद ख़तरनाक होता है. इससे दिल की बीमारियों से लेकर टाइप-2 डायबिटीज होने का जोखिम बढ़ जाता है. 

पेट की चर्बी कम करने वाले टिप्स (belly fat loss tips)

1. धनिया, नींबू और खीरा
पेट की चर्बी घटाने के लिए ये ड्रिंक बेहद कारगर माना जाता है. इसे बनाना भी बेहद आसान है. ये तीन चीजें सभी के घरों में आसानी से मिल जाती हैं. नीचे जानिए इसे बनाने का तरीका…

जरूरी सामान

  • छिला और कटा हुआ खीरा
  • नींबू का रस
  • धनिया
  • आधा कप पानी

बनाने की विधि

  • इन सभी चीजों को मिक्सी में तब तक ब्लेंड करें जब तक जूस न बन जाए.
  • स्वाद के हिसाब से आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं.
  • इसके बाद इसका सेवन किया जा सकता है. 

फायदा– इस ड्रिंक में फैट को घटाने के सभी गुण हैं. खीरे में ज़ीरो फैट्स होते हैं और यहां तक कि कैलोरी भी नहीं होती. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर ब्लोटिंग से भी राहत देता है. वहीं, धनिया एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने के नाते, यह पानी के वज़न और पानी के प्रतिधारण से लड़ने में मदद करता है. यह विटामिन-ए, बी, सी और के से भरपूर होता है, जो इसे रात में पीने के लिए परफेक्ट जूस बनाता है. 

2. पेट की चर्बी घटाती है अदरक की चाय

जरूरी सामान

  1. 1/2 छोटा चम्मच ग्रेटेड अदरक
  2. एक कप पानी
  3. छोटा चम्मच शहद
  4. एक चम्मच नींबू का रस

ऐसे बनाएं

  • अदरक को एक कप पानी में मिलाएं और उबलने दें.
  • अब इसे छाने और इसमें शहद और नींबू मिलाकर पी लें.

फायदा– ये चाय वजन घटाने में कागर साबित हो सकती है. अगर रात के खाने के बाद आपका पेट भारी या ब्लोटेड लगता है, तो आपको अदरक की चाय जरूर पीनी चाहिए. यह पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जब आप अपने पाचन स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं, तो आपका वज़न अपने आप तेजी से घटने लगता है. इसे पीने से शरीर से टॉक्सिन्स और वेस्ट बाहर निकल जाते हैं. सोने से पहले इसका सेवन करने से फायदा मिलता है. 

ये भी पढ़ें: Hair Care Remedies: बालों का झड़ना हो जाएगा बंद, तेजी से बढ़ेंगे आपके हेयर, बस लगाना शुरू करें ये 3 चीजें

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.