[ad_1]

Benefits of Laughing:  आज के दौर में हंसना (Laughing) थोड़ा सा मुश्किल सा होता जा रहा है. लेकिन हर किसी की सेहत (Health) के लिए हंसना आज भी बेहद फायदेमंद है. ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंसी के दौर से गुजर रही हैं तो हंसना और मन से खुश रहना आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान हंसना और खुश रहना केवल मां को ही फायदे नहीं देता बल्कि गर्भस्थ शिशु के लिए भी ये काफी फायदेमंद (Beneficial) होता है.

हंसने से गर्भवती महिला और गर्भस्थ शिशु की सेहत दुरुस्त रहती है. इसी वजह से प्रेग्नेंसी के समय प्रेग्नेंट महिला को हमेशा हंसने और खुश रहने के लिए कहा जाता है. आइये आज आपको बताते हैं कि आखिर प्रेग्नेंसी के दौरान हंसने और खुश रहने से मां और बच्चे की सेहत पर क्या असर होता है.

मेन्टल स्ट्रेस कम होता है

प्रेग्नेंट महिला को गर्भावस्था के दौरान कई बार मूड स्विंग्स होने की दिक्कत से गुजरना होता है. ऐसे में कई बार मूड खराब होने और छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस होने की दिक्कत हो जाती है. ये मां और बच्चे की सेहत के लिए सही नहीं है. ऐसे में प्रेग्नेंट महिला का हंसना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप जोक्स पढ़ और सुन सकती हैं या फिर कोई कॉमेडी फिल्म देख सकती हैं.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान दिखना चाहती हैं फैशनेबल? Baby Bump के साथ पहनें ऐसे कपड़े

पेन कम होता है

प्रेग्नेंसी के दौरान कई बार प्रेग्नेंट महिला को कमर दर्द, सिर दर्द, पैरों में दर्द, शरीर में सूजन और थकान जैसी परेशानी से गुजरना पड़ता है. ऐसे में आप अगर  लाफ्टर थेरेपी की मदद लेती हैं तो आपकी ये दिक्कतें काफी हद तक कम हो सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने से आपकी बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज़ होते हैं जो आपकी परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

बच्चे का विकास सही होता है

गर्भावस्था में हंसना और खुश रहना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे मां की सेहत तो बेहतर रहती ही है. साथ ही गर्भस्थ शिशु भी ज्यादा एक्टिव रहता है. इससे बच्चे का विकास अच्छा होता है और बच्चा सेहतमंद पैदा होता है. इतना ही नहीं मां के खुश रहने का इफेक्ट बच्चे के मस्तिष्क की कोशिकाओं पर भी होता है. जिसकी वजह से गर्भस्थ शिशु के मस्तिष्क का विकास भी अच्छा होता है.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में कोरोना का मां और बच्चे पर पड़ता है अलग-अलग प्रभाव – स्टडी

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

प्रेग्नेंसी में हंसते रहने और खुश रहने से केवल मां की ही नहीं बल्कि बच्चे की भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है मां और बच्चे के बीमार होने का खतरा कम होता है.

ब्लड प्रेशर सही रहता है

गर्भावस्था में कई बार प्रेग्नेंट महिला के ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं. जो कि मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए सही नहीं होते हैं. इससे  कई तरह की दिक्कतें होने का खतरा दोनों को रहता है. अगर आप इस दौरान खुश रहें और हंसती रहें तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Lifestyle, Pregnancy



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.