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Benefits of Mushrooms: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मशरूम के फायदे. जी हां, मशरूम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसके सेवन से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. बात चाहे इम्यूनिटी बढ़ाने की हो या फिर वजन को कंट्रोल करने की, मशरूम हर जगह काम आती है. मशरूम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है. साथ ही ये फाइबर का भी एक अच्छा माध्यम है. हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए भी यह अच्छा होता है, क्योंकि इसमें कैलोरीज ज्यादा नहीं होतीं.

मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की मात्रा पर्याप्त होती है. इसके अलावा, मशरूम में choline नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है, जो मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बरकरार रखने में बेहद फायदेमंद रहता है.

मशरूम से सेहत को मिलने वाले फायदे

1. हड्डियों को मजबूती मिलती है

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि, मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसी वजह से यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसीलिए इसे नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करें.

2. वजन कम करने में कारगर

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे इसका सेवन कर सकते हैं, क्योंकि मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है. इसे खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे आप जंक फूड और ओवरइटिंग से बच चाते हैं.

3. एनीमिया के खतरे को कम करती है

मशरूम में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. पर्याप्त मात्रा में इसके सेवन से एनीमिया के खतरे को कम किया जा सकता है. इसके अलावा मशरूम में दमा और मधुमेह जैसी बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता होती है. 

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है

मशरूम में मौजूद तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी-जल्दी नहीं होतीं. मशरूम में मौजद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर करता है.

कैसे करें मशरूम का सेवन

मशरूम की सब्जी बनाकर आप खा सकते हैं. ध्यान रहे कि इसे पकाते समय आप हमेशा अच्छी क्वालिटी के तेल और मक्खन का इस्तेमाल करें. अगर आपको अंडा पसंद है तो अंडे के  साथ मशरूम बना सकते हैं. इसके लिए आप अंडे के साथ मशरूम को छोटे-छोटे पीस में काट कर भून सकते हैं.. आप इसका इस्तेमाल किसी भी व्यंजन में मिलाकर कर सकते हैं, जैसे मटर मशरूम, आलू मशरूम आदि. आपको किसी भी सब्जी की दुकान में यह मिल जाएगा.

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यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



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