[ad_1]

Benefits of soaked gram: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भीगे हुए चने के फायदे. भीगे हुए चने खाने से बॉडी को आयरन मिलता है, जो शरीर में खून की मात्रा बनाए रखने में मदद करेगा.  हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे लोग अगर अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं भीगे हुए चने खाएं. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इससे आपके शरीर में खून की वृद्धि होती है और आप फिट भी रहते हैं.

सेहत के लिए कैसे खास हैं भीगे हुए चने

देश के जाने-माने आयुर्वेदिक एक्सपर्ट व ‘‘इंक्रेडिबल आयुर्वेदा’’ के संस्थापक डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, भीगे हुए चने हर मामले में बादाम से बेहतर हैं. लेकिन उनकी कीमत बादाम की तुलना में कम होने से लोग इसकी इतनी कद्र नहीं करते.  भीगे चने में मैंगनीज, थियामिन, मैग्नीशियम व फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व होते हैं. इन पोषक तत्वों के सेवन से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा मेटाबॉलिज्म तेज होने पर भी आपका शरीर पहले से ज्यादा फैट बर्न करके एनर्जी का उत्पादन करता है.

भीगे हुए चने खाने के जबरदस्त फायदे

1. कैंसर से बचाने में मददगार

चने में ब्यूटिरेट नाम का फैटी एसिड पाया जाता है, जो कैंसर को जन्म देने वाली कोशिकाओं का समाप्त करने में मदद करता है. यही वजह है कि सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है.

2. वजन कम करने में मददगार

चना खाने से आप बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो भूख को कम करता है.

3. खून की कमी से छुटकारा

भीगा हुआ चना खाने से आयरन मिलता है, जो शरीर में खून की मात्रा बनाए रखने में मदद करेगा. अगर आप भी खून कमी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भीगे हुए चने शामिल कर सकते हैं.

4. खून साफ करता है

भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में अहम रोल अदा करते हैं. भीगे चने खाने से दिमाग तेज़ होने के साथ खून भी साफ होता है .

किस समय खाएं भीगा चना

डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि भीगे हुए काले चने को खाने का सबसे सही समय सुबह के समय खाली पेट है. सुबह खाली पेट भीगा हुआ चना खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. सुबह का नाश्ता हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होना बेहद जरूरी है, ताकि आप दिनभर ऊर्जावान बने रहें. इस लिहाज से चना सुबह खाना चाहिए, क्योंकि यह एक हेल्दी ऑप्शन है. 

ये भी पढ़ें: Onion Side Effects: कच्ची प्याज खाने से हो सकती है ये बीमारी, जान लें प्याज खाने के नुकसान

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.