[ad_1]

Benefits of Walnuts: अखरोट (Walnut) का उपयोग ड्राई फ्रूट्स के तौर हम सभी करते हैं. अखरोट के फायदे की बात करें तो सब इसे दिमाग के लिए काफी फायदेमंद मानते हैं लेकिन हकीकत में अखरोट हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद ड्राई फ्रूट (Dry Fruits) है. अखरोट में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन के साथ ही आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कई अन्य तत्व भी मौजूद हैं. यह सभी हमारे शरीर को जहां विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं, वहीं शरीर को काफी फायदा भी पहुंचाते हैं.
अखरोट बेहद फायदेमंद (Akhrot Ke Fayde) होता है लेकिन अगर इसे रातभर पानी में भिगोकर अगले दिन खाया जाए तो इसके गुणों में और वृद्धि हो जाती है. अखरोट सुबह खाली पेट खाना ज्यादा फायदा करता है. इससे हमें कई बीमारियों से निजात मिल जाती है.

भीगे अखरोट खाने के ये हैं फायदे

1. ब्लड शुगर करता है कंट्रोल – अखरोट खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है. इतना ही नहीं अगर आपको डायबिटीज नहीं है तो इसके सेवन से टाइप-2 डायबिटीज़ होने का खतरा भी कम हो जाता है.

2. कब्ज में होता है फायदा – कब्ज की शिकायत हर दूसरा व्यक्ति करता नजर आता है. अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो भीगे अखरोट का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है. अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इससे हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. इसके साथ ही भीगे अखरोट को पचाना भी आसान होता है3. .

इसे भी पढ़ें: नींबू पानी का ज्यादा सेवन सेहत को पहुंचा सकता है ये बड़े नुकसान

3. गर्भवती महिलाओं को फायदेमंद – प्रेग्नेंसी के दौरान अखरोट खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि बच्चे के दिमाग के विकास में मदद करता है. हालांकि गर्भवास्था के दौरान डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही अखरोट का सेवन करना चाहिए.

4. इम्यूनिटी बूस्ट करता है – अखरोट का अगर आप रोजाना सेवन करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मददगार होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इससे हमारा बीमारियों से बचाव होता है.

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये ‘ब्लैक फूड्स’, कई बीमारियों से लड़ने में करते हैं मदद

5. वजन होता है कंट्रोल – भीगे अखरोट के नियमित सेवन से वजन भी कंट्रोल होता है. अगर आपका वजन ज्यादा है और आप नियमित अखरोट का सेवन करते हैं तो यह आपका वजन कम करने में मददगार होता है. अखरोट खाने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है, इससे एक्स्ट्रा फैट को बर्न होने में मदद मिलती है.

6. नींद होती है बेहतर – आपको अगर नींद न आने की समस्या है तो अखरोट का सेवन आपकी नींद को बेहतर कर सकता है. यह स्ट्रेस रिलीज करने में भी मदद करता है. अखरोट में मेलाटोनिन होता है जिसकी वजह से अच्छी नींद आती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Health, Health News, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.