[ad_1]

Chakli Recipe: चकली (Chakli) का स्वाद आपने भी कभी न कभी जरूर लिया होगा. दिवाली का त्यौहार (Diwali Festival) जी भरकर खाने और खिलाने का त्यौहार भी है. यही वजह है कि इस फेस्टिवल के लिए कई दिन पहले से ही खाने की सामग्रियां घर पर बनना तैयार हो जाती है. आमतौर पर गुजिया पपड़ी के साथ ही हर इलाके की फेसम स्थानीय डिश इस दौरान तैयार की जाती है. हालांकि पिछले कुछ वक्त में ये ट्रेंड बदला है और अन्य राज्यों की फेमस डिशेस भी हमारे घरों में दिवाली के अवसर पर बनने लगी हैं. ऐसी ही एक डिश है महाराष्ट्र (Maharashtra) की फेमस चकली. यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. महाराष्ट्रीयन घरों में दिवाली के अवसर पर इसे जरूर बनाया जाता है.
आप भी इस दिवाली अगर अपने घर पर महाराष्ट्र की फेमस चकली बनाने चाहते हैं तो हम आपको इसकी सिंपल रेसिपी बताने जा रहे हैं. महाराष्ट्रीयन चकली का स्वाद उत्तर भारत में बनने वाली चकली से थोड़ा अलग होता है. यह बनाने में आसान होती है और कई दिनों तक स्टोर कर रखी जा सकती है.

चकली बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1/2 किलो
चना दाल – 250 ग्राम
मूंग दाल – 150 ग्राम
उड़द दाल – 150 ग्राम
जीरा पाउडर – 2 टेबल स्पून
धनिया पाउडर – 2 टेबल स्पून
बटर – 2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 2 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल
चकली बनाने की मशीन

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली मुंह में घोलें रसमलाई की मिठास, इस तरह करें तैयार

चकली बनाने की विधि
महाराष्ट्रीयन स्टाइल की चकली बनाने के लिए सबसे पहले मूंगदाल, चावल, उड़द दाल और चना दाल को अलग-अलग भिगोकर रख दें. इन्हें लगभग 6 घंटे के लिए भिगोएं. इसके बाद इन सभी को निकालकर सुखा लें. जब ये चारों सामग्री अच्छी तरह से सूख जाएं तो इन्हें कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर सुनहरा होने तक सेकें. इसके बाद इन्हें ठंडा होने के लिए रख दें. जब सभी चीजें ठंडी हो जाएं तो इन्हें मिक्सर ग्राइंडर या सिल बट्टे की मदद से पीस लें.
अब एक बड़े बर्तन में 2 कप आटा लें और उसमें बटर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब इस आटे को दो हिस्सों में कर दें. पहले हिस्से को थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें. अब आटे की लोइयां बना लें और एक-एक लोई लेकर चकली की मशीन में डालकर अपने मनपसंद आकार की चकली तैयार कर प्लेट में या एक सूती कपड़े को बिछाकर उस पर रखते जाएं.

इसे भी पढ़ें: इन सर्दियों में घर पर बनाएं सेहत से भरपूर तिल रोल, ये है आसान रेसिपी
जब एक आटे के हिस्से की लोइयां खत्म हो जाए तो दूसरे आटे को भी सख्त गूंथ लें और ऊपर बताई विधि के अनुसार उनकी भी चकली तैयार कर लें. (ध्यान रहे आटा दो हिस्सों में इसलिए गूंथना है क्योंकि सख्त होने की वजह से ज्यादा देर रखने पर चकली बनाने में परेशानी हो सकती है.) अब गैस पर कड़ाही रखें और उसमें तेल डालकर गर्म करें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो कड़ाही की कैपेसिटी के हिसाब से चकलियां डालकर उन्हें फ्राई कर लें. इस तरह सभी चकलियों को फ्राई करें. अब इन चकलियों को ठंडा होने के लिए रख दें. अब दिवाली के लिए आपकी चकली की डिश तैयार हो चुकी है. लंबे वक्त तक इसे चलाने के लिए एयरटाइट डिब्बे में रखें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.