[ad_1]

Chhath Puja 2021: सूर्य आराधना और छठी मैया की उपासना का महापर्व नहाय-खाय के साथ 8 नवंबर से शुरू हो चुका है. छठ पूजा के दौरान महिलाएं 36 घंटे तक निर्जला व्रत रखती हैं और फिर छठ पूजा का प्रसाद बांटा जाता है. इस प्रसाद में 5 चीजों को जरूर शामिल किया जाता है और ये चीजें सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

Health Benefits of Chhath Pura Prasad: छठ पूजा के प्रसाद के स्वास्थ्य लाभ

1. ठेकुआ – health benefits of thekua

छठ पूजा के प्रसाद में सबसे पहला नाम ठेकुआ का आता है. ठेकुआ गुड़ और आटे के मिश्रण से बनाया जाता है. चूंकि, छठ पूजा के आसपास ही सर्दी की शुरुआत होती है. ऐसे में गुड़ का सेवन ठंड के दौरान शारीरिक गर्माहट रखने में मदद करता है. ठेकुआ में कई बार मेवा भी मिलाया जाता है. जो विभिन्न विटामिन और मिनरल प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें: खाली पेट जरूर खाएं ये भीगी हुई चीज, जानें जबरदस्त फायदे

2. डाभ नींबू – benefits of dabh nimbu

छठी मैया को डाभ नींबू भी चढ़ाया जाता है. देश के कई हिस्सों में इसे चकोतरा के नाम से भी जाना जाता है. डाभ नींबू इम्युनिटी के लिए काफी फायदेमंद होता है. जिससे मौसमी संक्रमण व रोगों से बचाव मिलता है. यह शरीर को भरपूर विटामिन-सी देता है. जो कि स्किन और बालों को भी हेल्दी रखता है.

3. गन्ना – sugarcane benefits

गन्ना और उसका पत्ता भी छठ पूजा में विशेष महत्व रखता है. लेकिन गन्ने का रस स्वास्थ्य को काफी फायदे दे सकता है. वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स इसे मेल इनफर्टिलिटी का बेहतरीन इलाज भी मानते हैं. गन्ने का रस लिवर व किडनी के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है.

ये भी पढ़ें: बासी रोटी खाने से भाग जाती हैं ये बीमारियां, मगर इस चीज के साथ खाना है जरूरी

4. नारियल – health benefits of coconut

छठ पूजा के प्रसाद में नारियल को भी शामिल किया जाता है. नारियल एक सुपरफूड है, जिसे पी भी सकते हैं और खा भी सकते हैं. नारियल में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. नारियल का तेल भी स्किन और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

5. केला – banana benefits

महापर्व छठ में केले का प्रसाद भी दिया जाता है. जो कि एनर्जी प्रदान करने वाला फल है. जिम जाने वाले लोग कार्ब्स पाने के लिए इसका सेवन करते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक, भी केला खाने से शरीर को पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर आदि मिलता है. जिससे दिल का स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.