[ad_1]

Tips For Cooking Without Oil : सुबह- सुबह टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट करना किसे पसंद नहीं होता है. लेकिन कई बार टेस्‍टी खाना बनाने के चक्‍कर में लोग अधिक घी, तेल का प्रयोग करने लगते हैं. लेकिन अगर आप खाना हेल्दी और ऑयल फ्री बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कुकिंग टिप्‍स (Cooking Tips) लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से अपने पसंदीदा रेसिपीज को हेल्‍दी और ऑयल फ्री (Oil Free) बना सकते हैं. इन्‍हें बनाना आसान भी होगा और इसकी मदद से आप अपने सेहत को भी अच्‍छा रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम घी तेल के बिना किस तरह खाना बना सकते हैं.

बिना घी तेल के इस तरह बनाए टेस्‍टी खाना

1.स्‍लो कुकर या प्रेशर कुकर का करें प्रयोग

आप अगर सूप खाना पसंद करते हैं तो स्‍लो कुकिंग की मदद से शानदार और टैस्‍टी चिकन स्‍टू, वेजिटेबल स्‍टॉक सूप बना सकते हैं. इसके अलावा आप स्‍लो कुकिंग की मदद से वन पॉट फूड बना सकते हैं जो स्‍वाद के साथ सेहत के लिहाज से भी बेहतरीन होता है. आप प्रेशर कुकर में बिना तेल डाले आसानी से खाना बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : खाने के बाद बची हुई इडली से बनाएं टेस्‍टी और हेल्‍दी Masala Idli, अपनाएं ये टिप्‍स

 2.बेक करें

आप खाना पकाने के लिए बेक तकनीक का प्रयोग करें तो ये अधिक हेल्‍दी और टेस्‍टी बनेगा. इसके लिए आप बटरपेपर का प्रयोग कर सकते हैं. आप ऑलिव ऑयल से ग्रीस करने की बजाय पानी से ग्रीस करें. आप ओवन में एक कटोरी में पानी रखें जिससे अंदर मॉश्‍चर बना रहे.

3.रोस्‍ट करें

आप ब्रेकफास्‍ट में पनीर, वेजिटेबल, चिकन आदि को अच्‍छी तरह से मेरिनेट कर रोस्‍ट कर सकते हैं.आप  मेरिनेशन में दही का प्रयोग जरूर करें. इससे पर्याप्‍त नमी रहेगी और फैट ऐड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

4.सलाद करें सॉते

आप अपने पसंदीदा सलाद में चीज, ऑलिव ऑयल डालकर सॉते करें. ये स्‍वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी कमाल का रहेगा.

इसे भी पढ़ें : घर पर नहीं बनता है रेस्‍तरां जैसा ‘लच्छा पराठा’? सॉफ्ट और टेस्टी बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

5.स्‍टीम करें

आप अगर खाने को फ्राई करने की बजाए स्‍टीमर में स्‍टीम कर खाएं तो ये एक अलग स्‍वाद देगा. आप चाहे तो सब्‍जी बनाते वक्‍त तेल ना डालें और सारी चीजों को एक साथ डालकर हल्‍का स्‍टीम करें. ये स्‍वाद के साथ साथ सेहत के लिए बहुत ही हेल्‍दी होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.