[ad_1]

दाल-बाटी रेसिपी (Dal Bati Recipe): दाल-बाटी (Dal Bati) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है. मध्यप्रदेश के मालवा इलाके में दाल-बाटी खासतौर पर बनाई जाती है. इस डिश को जितना राजसथान में पसंद किया जाता है, उतना ही मालवा क्षेत्र (Malwa) की ये डिश शान है. कहीं कोई महफिल जमने की बात हो तो दाल-बाटी की पार्टी अपने आप ही हो जाती है. ये डिश जितनी पारंपरिक है उतनी ही लाजवाब भी है. सामान्य डिशेस की तुलना में दाल-बाटी को बनाने में ज्यादा वक्त लगता है, लेकिन जब यह बनकर तैयार हो जाती है और फिर इसका स्वाद लिया जाता है तो उसका मजा ही कुछ अलग होता है.
दाल-बाटी को कई जगहों पर बनाया जाता है, अलग-अलग जगहों पर इसके नाम में भी बदलाव हो जाता है. हालांकि मालवा की दाल-बाटी का जो स्वाद ले लेता है वह उसे भूल नहीं पाता है. दाल-बाटी बनाने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव कर और कुछ इन्ग्रेडिएंट्स को चेंज करने पर दाल-बाफला भी तैयार किया जाता है. यह भी इस इलाके की काफी प्रसिद्ध डिश है.

दाल-बाटी बनाने के लिए सामग्री
गेंहू आटा – 500 ग्राम
सूजी (रवा) – 125 ग्राम
देसी घी – 150 ग्राम
बेकिंग सोड़ा – 1/2 टी स्पून
अजवायन – 1/2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

दाल-बाटी बनाने का तरीका
बाटी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक गहरे तले वाला बड़ा बर्तन लें. अब उसमें गेंहूं का आटा और सूजी को मिला दें. (जिन्हें मक्का पसंद है वे बाटी के आटे में थोड़ा मक्के का आटा भी मिला सकते हैं). अब इसमें 3 टेबल स्पून देसी घी डालकर आटे में अच्छी तरह से मिला दें. फिर इसमें अजवायन और स्वादनुसार नमक मिलाएं. जब यह मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए तो गुनगुने पानी से इसे गूंथ लें. आटे को थोड़ा सख्त गूंथे जैसा आमतौर पर पुड़ी के आटे के लिए किया जाता है. अब गुंथे हुए आटे को 20-25 मिनट के लिए ढंककर रख दें ताकि आटा फूलकर अच्छी तरह से सैट हो जाए.

इसे भी पढ़ें: Corn Palak Recipe: बिना प्याज-लहसुन के बनाएं कॉर्न पालक, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

इसके बाद अब आटे को तेल के हाथ से अच्छी तरह से मसल लें और उसे चिकना कर दें. अब इस गुंथे आटे को समान अनुपात में तोड़कर मध्यम आकार के गोले बना लें. इन्हें बाटी का शेप दे दें. बाटी को सेंकने के लिए दो तरीके अपनाए जा सकते हैं. आप चाहें तो इसे कंडे या तंदूर में सेंक सकते हैं, हालांकि आमतौर पर यह घरों में उपलब्ध नहीं हो पाता है, ऐसे में बाटियों को सेंकने के लिए ओवन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. हम आपको ओवन में बाटी सेंकने का तरीका बताने जा रहे हैं.
सबसे पहले ओवन को लें और उसे फूल आंच पर गैस पर चढ़ा दें. इसके बाद बाटियों को सेंकने के लिए ओवन की ऊपरी जाली पर जमा दें. बाटियों को ओवन की जाली पर ज्यादा पास रखने के बजाय थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखें. अब इन्हें रखकर कुछ देर के लिए ओवन का ढंक्कन लगा दें. कुछ मिनट बाद ढंक्कन हटाएं और बाटियों को पलट दें. बाटियों को तब तक सेंके जब तक कि दोनों तरफ से बाटी गोल्डन ब्राउन न हो जाए.

इसे भी पढ़ें: देसी-विदेशी फूड को लेकर क्या आप भी हैं कन्फ्यूज? इनके बारे में जानें
इस बीच देसी घी को पिघलाकर रख लीजिए. अब जैसे-जैसे बाटी सिकती जाएं उन्हें एक-एक कर फोड़कर देसी घी में डुबाएं, जिससे बाटियां अच्छे से देसी घी को पी सकें. इस तरह आपकी बाटियां खाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुकी हैं. इसके साथ अरहर की दाल को बढ़िया टमाटर और अन्य मसालों के साथ फ्राई कर सर्व करें और इस पारंपरिक डिश का मजा लें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.