[ad_1]

Dev Uthani Ekadashi 2021 tulsi vivah muhurat date time katha - India TV Hindi
Image Source : INSTA: PUJAWITHMANGALDEEP/ROBIN.SINGH590
देवोत्थान एकादशी के दिन तुलसी विवाह की परंपरा, करें ये खास उपाय  

कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को प्रबोधनी एकादशी का व्रत किया जाता है। इस एकादशी को देवोत्थान एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में इस एकादशी का बड़ा ही महत्व है। इस दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही इसी दिन चातुर्मास भी समाप्त हो जाएंगे। 

चातुर्मास के दौरान भगवान विष्णु का शयनकाल होता है। इन चार महीनों के दौरान विवाह आदि सभी शुभ कार्य बंद होते हैं। चातुर्मास समाप्त हो जाने से, शादी-ब्याह आदि सभी मांगलिक कार्य फिर से शुरू हो जायेंगे और मांगलिक कार्यों को और भी मंगल बनाने के लिये प्रबोधिनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह कराने की भी परंपरा है। इस दिन शालीग्राम और तुलसी का विवाह कराया जाता है। 

कहते हैं कि जो कोई भी ये शुभ कार्य करता है, उनके घर में जल्द ही शादी की शहनाई बजती है और पारिवारिक जीवन सुख से बीतता है। तुलसी और शालीग्राम के विवाह का आयोजन ठीक उसी प्रकार से किया जाता है, जैसे कि कन्या के विवाह में किया जाता है। लिहाज़ा जिनके यहां कन्या नहीं है, वो तुलसी का विवाह करा के कन्यादान का पुण्य कमा सकते हैं। साथ ही जिन लोगों की कन्या के विवाह में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, वो भी जल्द ही दूर हो जायेगी और कन्या के लिये एक सुयोग्य वर की प्राप्ति होगी। इस प्रकार तुलसी विवाह सम्पन्न कराने के बाद तुलसी के पौधे और शालीग्राम को किसी ब्राह्मण को दान दे दिया जाता है। 

देवोत्थान एकादशी के दिन किये जाने वाले खास उपाय: 

मनपसंद जीवनसाथी पाने के लिए इस मंत्र का करें जाप 

अगर आप अपना मनपसंद जीवनसाथी पाना चाहते हैं, तो ‘ॐ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का जप करते हुए तुलसी के पौधे में केसर मिश्रित दूध अर्पित करें। साथ ही भगवान विष्णु को भी केसर मिश्रित दूध का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही मनपसंद जीवनसाथी मिलेगा।

जीवन से संकट दूर करने के लिए करें ये उपाय 

आपके जीवन में किसी प्रकार का संकट न आये, आपका जीवन बिना किसी रुकावट के चलता रहे, इसके लिए शाम के समय तुलसी के पौधे के नीचे घी का एक दीपक जलाएं। संभव हो तो गाय के घी का दीपक जलाएं और तुलसी के पौधे को प्रणाम करते हुए अपने अच्छे जीवन के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवन से हर प्रकार का संकट दूर हो जायेगा और आपका जीवन बिना किसी रुकावट के चलता रहेगा।

ऐसा करने से दाम्पत्य संबंध रहेंगे मधुर 

अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों को सुखमय और मधुर बनाना चाहते हैं, तो तुलसी के पौधे में श्रृंगार का सामान चढ़ाकर उसकी पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद सारा सामान किसी सुहागिन महिला को भेंट कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपका दाम्पत्य संबंध सुखमय और मधुर होगा।

संतान के दाम्पत्य जीवन की बेहतरी के लिए करें ये उपाय 

अगर आप अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको भगवान विष्णु और तुलसी के पौधे की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को इलायची का जोड़ा अर्पित करना चाहिए। पूजा के बाद उस इलायची के जोड़े को अपनी संतान को खाने के लिये दे दें। ऐसा करने से आपके बच्चे का दाम्पत्य जीवन बेहतर बना रहेगा।

आर्थिक सुख-समृद्धि के लिए करें ऐसे पूजा 

अगर आप अपनी आर्थिक सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो तुलसी को भोग के रूप में बताशे अर्पित करें और पौधे के पास घी का एक दीपक जलाएं। साथ ही भगवान विष्णु की धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें और पूजा के समय कुछ सिक्के और कौड़ियां रखें। जब पूजा समाप्त हो जाये, तो उन सिक्कों और कौड़ियों को संभालकर अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

ऐसा करने से नौकरी में होगी अच्छी आमदनी 

अगर आप अपनी नौकरी में अच्छी आमदनी पाना चाहते हैं, तो भगवान श्री विष्णु को हल्दी का टीका लगाएं और तुलसी दल से उनकी पूजा करें। पूजा के बाद हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही नौकरी में अच्छी आमदनी मिलेगी।

जीवन में बना रहेगा सौभाग्य 

अगर आप अपने जीवन में सौभाग्य को बनाये रखना चाहते हैं, तो तुलसी के पौधे पर लाल चुनरी चढ़ाएं और भगवान श्री विष्णु को एकाक्षी नारियल अर्पित करें। ऐसा करने से आपके जीवन में सौभाग्य बना रहेगा।

जिंदगी में भरपूर ऊर्जा के लिए लगाएं ये भोग 

अगर आप अपनी जिंदगी में भरपूर ऊर्जा बनाये रखना चाहते हैं, तो आपको तुलसी के पौधे की जड़ के पास एक पीले रंग का कपड़ा रखना चाहिए और तुलसी जी को मिश्री का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बचे हुए प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों में बांट दें और वहां रखे पीले रंग के कपड़े को अगले दिन ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से आपकी जिंदगी में भरपूर ऊर्जा बनी रहेगी।

ऐसा करने से जिंदी रहेगी खुशहाल 

अगर आप अपनी जिंदगी को हमेशा खुशहाल देखना चाहते हैं, तो आपको आटा भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर पंजीरी का प्रसाद बनाना चाहिए और उसमें केले के टुकड़े और साबुत तुलसी की पत्तियां भी डालनी चाहिए। अब भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करें और उन्हें इस प्रसाद का भोग लगाएं। इसके बाद बाकी बचे प्रसाद को परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से आपकी जिंदगी हमेशा खुशहाल बनी रहेगी।

इस उपाय से हर क्षेत्र में मिलेगी कामयाबी 

अगर आप हर क्षेत्र में कामयाब होना चाहते हैं, जीवन की बुलंदियों को छूना चाहते हैं, तो भगवान श्री विष्णु की मूर्ति और तुलसी के पौधे की पूजा करके, उन्हें मन्दिर में दान कर दें। ऐसा करने से आप हर क्षेत्र में कामयाब होंगे और जीवन की बुलंदियों को छूएंगे।

शादीशुदा जिंदगी की परेशानियां होंगी दूर 

अगर आप शादीशुदा हैं और आपकी शादीशुदा जिंदगी में कुछ परेशानी चल रही हैं, तो आप दोनों को मिलकर दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान श्री विष्णु को अर्पित करना चाहिए। साथ ही मन्दिर के प्रांगण में या किसी बाग-बगीचे में तुलसी का पौधा रोपित करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी शादीशुदा जिंदगी में चल रही परेशानियां जल्द ही दूर होंगी। 

 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.