[ad_1]

Diwali 2021- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PICKLETOPILAF; FREEPIK
Diwali 2021: डायबिटीज के मरीजों के लिए दीवाली नहीं होगी फीकी, ये डिशेज़ मुंह कर देंगी मीठा

भारतीय त्योहारों में दीवाली एक ऐसा त्योहार है जिसका हर उम्र के लोगों को इंतजार रहता है। इस त्योहार को लेकर लोगों में खरीदारी को लेकर खास दिलचस्पी बनी रहती है। नए कपड़ों, पटाखों, दीया और दीपक, मोमबत्ती और रंग बिरंगी लाइटिंग के अलावा एक खास चीज है, जिसके बिना दीवाली हमेशा अधूरी रहती है और वह है चीज मिठाई! दीवाली के दौरान, लोग काजू कतली, बेसन के लड्डू, नारियल के लड्डू या सूखे मेवे से बनाई गई स्वादिष्ट मिठाइयां खाते और बांटते हैं।

मीठे का स्वाद जहां हर किसी को खुश करता है वहीं डायबिटीज  से पीड़ित लोग मिठाई के मामले में ज्यादा सतर्क रहते हैं। दीवाली के मौके पर मिठाइयों को खाने से पहले उनके मन इससे होने वाले नुकसान को लेकर बाते घर करने लगती हैं। ऐसी में हम यहां डायबिटीज के पीड़ित लोगों के लिए मिठाइयों के विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खा कर आप दीवाली के आनंद का उठा सकते हैं। 

संदेश


छेने से बने बंगाल की परंपरागत मिठाई संदेश को आप दीवाली में आजमा सकते हैं। इस मिठाई को बनाने में कम चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। चीनी की जगह इसे गुड़ से भी बनाया जाता है। जिसका डायबिटीज से पीड़ित लोग भी लुत्फ उठा सकते हैं।   

नाचनी बर्फी

रागी के आटे से बनाई जाने वाली नाचनी बर्फी निश्चित रूप से आपकी दीवाली की खुशी को दोगुना कर देगी। इस मिठाई का इस्तेमाल भी डायबिटीज से पीड़ित लोग खुशी-खुशी कर सकते हैं।

फिरनी

दीवाली के मौके पर दूध और चावल का इस्तेमाल कर फिरनी भी बनाई जा सकती है। शुगरफ्री स्वीटनर का इस्तेमाल कर आप अपनी मिठास का हिसाब तय कर सकते हैं। इसे पिस्ता और बादाम के साथ-साथ सुगंधित गुलाब जल के साथ सर्व करिए। ये फिरनी आपकी दीवाली की खुशी में चार चांद लगा देगी। 

रागी और नारियल के लड्डू

बाजरा या रागी के आटे से बना रागी-नारियल लड्डू एक लोकप्रिय व्यंजन है। यह स्वादिष्ट लड्डू फाइबर, मिनिरल्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। बाजरा या रागी डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है। लड्डू में मिठास के लिए आप गुड़ या शुरगफ्री स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

रागी का मालपुआ

मालपुआ के नाम से ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है लेकिन मालपुए को आमतौर पर डीप फ्राई किया जाता है और चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है मगर आप रागी के आटे का इस्तेमाल बनाए मालपूए को नॉनस्टिक तवे पर बना सकते हैं। चाशनी के लिए इसमें शुगरफ्री चीनी के घोल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.