[ad_1]

Diwali 2021 Health Tips: दिवाली (Diwali) का पांच दिवसीय त्योहार धनतेरस से शुरू होता है और पांचवें दिन भाई दूज के साथ संपन्न होता है. दिवाली के त्योहार के हर पांच दिनों में अलग-अलग पूजा-पाठ और परंपराओं को निभाया जाता है. जिसके चलते रोज़ाना ही तरह-तरह के पकवान (Dishes) घर में बनते रहते हैं, जिनको खाने से खुद को रोक पाना मुमकिन नहीं होता है. ऐसे में कई बार लोगों को गैस, अपच, कब्ज, एसिडिटी (Acidity) और लूज मोशन जैसी दिक्कतें हो जाती हैं.

अगर इस दिवाली आप को भी इस तरह की दिक्कतों से रूबरू होना पड़े, तो आप यहां बताये जा रहे इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन दिक्कतों से निजात पा सकते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में (Diwali 2021 Health Tips)

अजवाइन

दिवाली के त्योहार पर लगातार पकवान खाने के चलते अगर आपको एसिडिटी, गैस, अपच जैसी दिक्कत हो जाती है, तो आप अजवाइन की मदद ले सकते हैं.  इसके लिए आप एक छोटा चम्मच अजवाइन लें और इसको बारीक पीस कर पाउडर बना लें. फिर इसमें एक चुटकी काला या सेंधा नमक मिक्स करके खाना खाने के दस मिनट बाद पानी के साथ इसे खा लें.

ये भी पढ़ें: दिवाली पर बना रहे हैं स्वीट्स तो इन टिप्स की मदद से लंबे वक्त तक कर सकते हैं स्टोर

सौंठ

सौंठ यानी सूखी हुई अदरक का पाउडर भी आपकी गैस और एसिडिटी की दिक्कत को कम करने में हेल्प करता है. इसके लिए आप खाना खाने के दस-पंद्रह मिनट के बाद आधा छोटा चम्मच सौंठ का पाउडर पानी के साथ लें.

हरड़

हरड़ की मदद भी आप पेट को साफ़ करने के लिए ले सकते हैं. इससे कब्ज़ और अपच जैसी दिक्कत दूर होगी. इसके लिए  आप हरड़ को पीसकर पाउडर बना लें फिर खाना खाने के दस-पंद्रह मिनट बाद आधा चम्मच हरड़ पाउडर सादे पानी के साथ लें.

ये भी पढ़ें: त्‍यौहारों पर डायबिटीज के मरीज भी खाएं मिठाई, विशेषज्ञों के ये टिप्‍स करेंगे शुगर कंट्रोल

हींग

हींग आपको दोगुने फायदे देने में मदद करती है. अगर दिवाली के त्योहार पर आपने ज्यादा खा लिया है और आपको अपच, गैस और कब्ज की दिक्कत हो गयी है. तो आप इसके लिए एक चुटकी कच्ची हींग लेकर इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ खा लें. लेकिन अगर इसके ठीक विपरीत आपका पेट ख़राब हो गया है और आपको लूज मोशन हो रहे हैं. तो इससे निजात पाने के लिए एक चुटकी हींग को भूनकर पानी के साथ लिया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.