[ad_1]

Diwali Safai and lucky items: दिवाली से पहले लोग अपने-अपने घरों की सफाई करते हैं.. मान्यता है कि जिस घर में साफ-सफाई अच्छी रहती है, उसी घर में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) आती हैं. इसलिए दिवाली में हर कोई अपने-अपने घरों की सफाई (House Cleaning) करते हैं. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद प्रिय है तथा वे वहीं वास करती हैं जहां साफ-सफाई रहती है. दिवाली पर घर की जमकर सजावट (Home Decoration Before Diwali) की जाती है ताकि मां लक्ष्‍मी घर में ही वास करें. इस साल दिवाली (Diwali 2021) 4 नंवबर 2021 को मनाई जाएगी. इसके लिए घरों की सफाई-सज्‍जा, शॉपिंग आदि का काम हम सब शुरू कर चुके हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि साफ-सफाई के दौरान घर में कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आपको अनायास ही मिल जाए, तो इससे आपकी किस्मत चमक सकती है.

हिन्दू धर्म में दिवाली की सफाई के दौरान कुछ चीजों का अनायास मिलना भाग्यशाली माना जाता है. आइए जानते हैं कि दिवाली की सफाई (Diwali Safai) के दौरान वे कौन सी चीजें हैं जिनके मिलने से किस्मत का दरवाजा खुल सकता है.

इसे भी पढ़ेंः दिवाली में मिट्टी के दीयों से घर को करें रोशन, इन जगहों से करें दीपकों की खरीददारी

इन चीजों का मिलना शुभ माना जाता है

मोरपंख या बांसुरी मिलना- सफाई के दौरान अचानक मोरपंख या बांसुरी का मिलना बेहद शुभ माना जाता है. यह आप पर भगवान की कृपा होने का संकेत है. यानी कि आपकी जिंदगी में जल्‍दी ही कुछ अच्‍छा होने वाला है.

पुराने चावल मिलना-यदि कहीं पर चावल रखकर भूल गए हैं और सफाई के दौरान अचानक आपको मिल जाएं तो इसे ज्योतिष में शुभ माना गया है.

इसे भी पढ़ेंः Diwali 2021: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में शामिल करें ये चीजें, यहां देखें पूजा सामग्री की लिस्ट

कोरा लाल कपड़ा मिलना- सफाई के दौरान यदि लाल कोरा कपड़ा घर के किसी कोने में मिल जाए तो यह आपकी जिंदगी में सुनहरे समय के शुरू होने का इशारा है.

अचानक पैसे मिलना –दिवाली की सफाई के दौरान यदि घर के किसी कोने में अचानक नोट या सिक्‍के मिल जाएं जो आपको याद नहीं हो, तो यह बहुत शुभ होता है. इन पैसों को मंदिर में दान कर दें, आप पर मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसने लगेगी.

शंख या कौड़ी- सफाई के दौरान शंख या कौड़ी का मिलना भी शुभ माना जाता है. ये मां लक्ष्‍मी की पसंदीदा चीजें हैं. इनका मिलना धन प्राप्ति के प्रबल योग बनाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.