[ad_1]

Diwali Skin Care : खूबसूरत, निखरी त्वचा पाने के लिए बेहतर स्किन केयर बहुत जरूरी आदत है. अगर हम अपने डेली रुटीन में मॉर्निंग स्किन केयर (Skin Care) और नाइट स्किन केयर को आदत में डाल लें तो स्किन की कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है. लेकिन कई बार जानकारी के अभाव या लापरवाही की वजह से हम अपनी स्किन से गलत (Mistakes) व्‍यवहार करने लगते हैं जिसकी वजह से स्किन पर ब्‍लैक हेड्स (Blackheads) की समस्‍या आने लगती है. इस समस्‍या के आ जाने के बाद हम इन्‍हें हटाने की तमाम कोशिश करते हैं और इस चक्‍कर में स्किन और भी डैमेज होने लगती है. ऐसे में स्किन केयर के लिए धैर्य और सतर्कता बहुत जरूरी है.  तो आइए जानते हैं कि किन गलतियों की वजह से चेहरे पर ब्‍लैक हेड्स बनने लगते हैं.

इन लापरवाही के कारण होती है ब्लैकहेड्स की समस्या

1.ऑयल फ्री प्रोडक्‍ट्स का अधिक प्रयोग

अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप इस वजह से अधिक दिनों से ऑयल फ्री प्रोडक्‍ट का प्रयोग कर रहे हैं तो ये आपकी स्किन को स्किन ड्राई बना सकती है जिस वजह से ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में लोगों को उन वाश, क्लींजर, टोनर का कम इस्तेमाल करना चाहिए जो ऑयल फ्री हों.

ये भी पढ़ें: आपकी स्किन के लिए कौन सी वैक्सिंग है सबसे बेहतर? जानें

2.स्किन को बार-बार टच करना

अगर आप अपनी स्किन को बार-बार छूते रहते हैं तो भी ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है. दरअसल आपके हाथों में मौजूद गंदगी और कीटाणु त्वचा के संपर्क में आ जाते हैं, जिससे ये परेशानी होती है.

3.मेकअप रिमूव नहीं करना

कई बार लड़कियां रात को चेहरे से मेकअप हटाए बिना ही सो जाती हैं जो स्किन के लिए काफी खतरनाक होता है. ऐसा करने से भी ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है. दरअसल मेकअप रोमछिद्रों में भर जाते हैं और ब्लैकहेड्स की समस्या आ जाती है.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर लगाते हैं साबुन तो बढ़ सकती है एजिंग की समस्‍या, नेचुरल तरीके से करें फेस क्‍लीन

4.स्क्रबर का प्रयोग ना करना

स्किन को हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है क्योंकि यह त्वचा पर मौजूद धूल-मिट्टी, डेड स्किन सेल्स और गंदगी को हटाने का काम करती है. ऐसे में आपको नियमित तौर पर अपने चेहरे को स्क्रब करना जरूरी होता है. बेहतर होगा कि आप घर पर बनें नेचुरल स्क्रब का इस्तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.