[ad_1]

Cleaning lungs on Diwali: कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है, इसलिए आपको आज से लेकर एक हफ्ते तक फेफड़ों को साफ जरूर करना चाहिए. वरना त्योहार और दिवाली का मजा खराब हो सकता है. क्योंकि, दिवाली पर मौसम में बदलाव हो रहा होता है और भारत में इस दौरान वायु प्रदूषण का स्तर भी काफी बढ़ जाता है. ऐसे में अस्थमा, सीओपीडी और धूम्रपान करने वाले लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, कोरोना वायरस ने भी अधिकतर सभी लोगों के फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचाया है. जिसके कारण भी दिवाली का समय कई लोगों में लंग्स प्रॉब्लम्स विकसित कर सकता है.

लेकिन इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स की मदद से आप अपने फेफड़ों को साफ (लंग्स डिटॉक्स) करके उन्हें मजबूत बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Silver Health Benefits: ‘चांदी’ खाना सेहत के लिए होता है ‘शुभ’, मिलते हैं ये खास फायदे, जानें सेवन का सही वक्त और तरीका

Diwali Health Tips: फेफड़ों को साफ करने के लिए अपनाएं ये नैचुरल तरीके

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि वायु प्रदूषण, धूम्रपान और मौसम में बदलाव के कारण फेफड़ों में म्यूकस (बलगम) जमना, इंफ्लामेशन व एलर्जी होने का खतरा होता है. जो कि अस्थमा, सीओपीडी, कोरोना से उबरने वाले मरीज आदि के लिए काफी गंभीर समस्या खड़ी कर सकता है. लेकिन इन नैचुरल तरीकों की मदद से फेफड़ों को साफ (lungs detox) किया जा सकता है.

Cleaning Lungs: स्टीम थेरेपी

ठंड व प्रदूषण के कारण फेफड़ों की समस्या से जूझ रहे लोगों की सांस की नली में बलगम जम जाता है. इसे निकालना बहुत जरूरी होता है, वरना छाती में जकड़न व सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. इसलिए एक हफ्ते तक रोजाना साफ पानी की स्टीम लें. इससे फेफड़ों से बलगम निकल जाएगा और सांस की नली में नमी बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें: Health News: दिवाली 2021 पर ना करें ऐसी गलती, वरना ये लोग पकड़ लेंगे बिस्तर

Lungs Detoxification: खांसी वाली एक्सरसाइज

जब हमारे फेफड़ों या सांस की नली में कुछ फंस जाता है, तो शरीर खांसकर उसे बाहर निकालने की कोशिश करता है. इसलिए आपको सांस की नली को स्वस्थ और खुला रखने के लिए खांसी वाली एक्सरसाइज (कफ एक्सरसाइज) करनी चाहिए. फेफड़े साफ करने वाली इस एक्सरसाइज को ऐसे करें.

  1. सबसे पहले एक कुर्सी पर बैठ जाएं और दोनों तलवों को जमीन पर टिका लें.
  2. कंधों को नीचे रिलैक्स कर लें और दोनों हाथों को पेट के ऊपर रख लें.
  3. अब धीरे-धीरे नाक से सांस लें.
  4. अब आगे की तरफ झुकें और हाथों से हल्का-हल्का पेट दबाते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ें.
  5. सांस छोड़ते हुए मुंह को थोड़ा खुला रखें और सांस छोड़ते हुए 2-3 बार खांसें.
  6. अब धीरे-धीरे फिर से नाक से सांस लें और कुछ सेकेंड्स आराम करें. अगर जरूरत हो, तो इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं.

Lungs Detox करने के लिए इन टिप्स को भी अपनाएं

फेफड़े साफ करने के लिए और सांस की नली को पूरा खुला रखने के लिए आपको धूम्रपान छोड़ देना चाहिए. इसके साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए. वहीं, ग्रीन टी का सेवन और हल्दी, चेरी, दाल, अखरोट जैसे इंफ्लामेटरी फूड्स का सेवन करने से फेफड़ों को स्वस्थ रखा जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.