[ad_1]

Eggs beneficial in winter: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं उबले हुए अंडे के फायदे. सर्दियों में अंडे खाना फायदेमंद (Eggs beneficial in winter) होता है. ठंड के मौसम में रोजाना 2 अंडे का सेवन शरीर को गर्माहट देता है. सर्दियों में अंडा खाने से कॉमन कोल्ड (Common cold) का खतरा भी कम होता है. खास बात ये है कि ठंड के मौसम में अंडे के सेवन से बैक्टीरिया की वजह से होने वाली बीमारियां भी नहीं होती. अगर आपके घर में कोई बच्चा है उसे एक घंटे का सेवन जरूरी कराएं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सर्दी के मौसम में बॉडी का अंदरूनी तापमान घट जाता है, जिसे बढ़ाने के लिए शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की जरूरत होती है. अंडा इसी कमी की जल्दी भर देता है.

उबले अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व

एक उबले हुए अंडे के सेवन से 77 कैलोरी ऊर्जा मिल सकती है. इसके अलावा 0.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 5.3 ग्राम वसा, 1.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 2 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट, 212 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल, 6.3 ग्राम प्रोटीन, 6 प्रतिशत विटामिन ए, 15 प्रतिशत विटामिन बी 2, नौ प्रतिशत विटामिन बी 12, 7 प्रतिशत विटामिन बी 5, 86 मिलीग्राम फॉस्फोरस और 22 प्रतिशत सेलेनियम पाया जाता है. ये सभी तत्व एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

उबला हुए अंडा खाने के फायदे (benefits of eating boiled egg)

1. इम्यूनिटी बूस्ट करेगा अंडा

रोजाना एक उबले हुए अंडे का सेवन करने से बॉडी मजबूत रहती है. अंडे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में असरदार हैं.

2. दिल की सेहत के लिए लाभकारी

अंडा में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है लेकिन यह दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं है क्योंकि यह डाइटरी कोलेस्ट्रॉल (Dietary Cholesterol) होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है. यही कारण है कि अंडा दिल की सेहत को फिट रखता है.

3. प्रोटीन से भरपूर होता है अंडा

एक अंडे में 6 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है. इसका लगातार सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और आपको ताकत मिलेगी. बॉडी में कोशिकाओं की मरम्मत का काम प्रोटीन ही करता है.

4. आंखों के लिए लाभकारी

आंखों के लिए भी अंडा काफी फायदेमंद होता है. प्रतिदि‍न 2 अंडों को अपनी डाइट में शामिल करने से कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है, जिससे आंखों की कोशिकाओं में क्षरण से बचा जा सकता है. इसके अलावा मोतियाबिंद का खतरा भी कम होता है. 

5. हड्डियों को बनाता है मजबूत

अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन-डी भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बेहद आवश्यक है. यह शरीर में सूर्य की किरणों के अवशोषण में मदद करता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

सर्दियों में अंडा खाने का सही समय

डॉइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि सुबह ब्रेकफास्ट में अंडा खाना अधिक फायदेमंद है. अंडे की डिश तैयार करने में 5 से 10 मिनट का समय लगता है. इसमें मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट लेने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. 

ये भी पढ़ें: Skin Whitening: लौकी का ये नुस्खा चेहरे को बना देगा पहले से ज्यादा गोरा, सिर्फ इतने दिनों में दिखेगा असर

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.