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Folic Acid Diet: हेल्दी रहने के लिए शरीर को तमाम तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इन ही में से एक है फोलिक एसिड, जिसकी कमी अगर बॉडी में हो तो इससे थकान, चिड़चिड़ापन, गुस्सा, कमजोरी और एनीमिया जैसी परेशानी से रूबरू होना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि बाकी और विटामिन्स और मिनिरल्स की तरह ही शरीर में फोलिक एसिड यानी विटामिन-बी9 की कमी को भी पूरा किया जाये.

अब शरीर में फोलिक एसिड यानी विटामिन-बी9 की कमी को पूरा करने के लिए किन-किन चीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है आइये आपको बताते हैं.

एवोकाडो खाएं

बॉडी में फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए एवोकाडो का सेवन किया जा सकता है.  एवोकाडो खाने से आपके शरीर को फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन-के और मैग्नीशियम जैसे कई और पोषक तत्व भी आसानी के साथ मिल जायेंगे.

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चने का सेवन करें 

फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए चने भी डाइट में शामिल किये जा सकते हैं. बता दें कि चने फोलिक एसिड का बेहतर सोर्स हैं. चने खाने से आपको कई और पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जिनमें प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व शामिल हैं.

सोया डाइट में शामिल करें

सोया को भी बॉडी में फोलिक एसिड की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. सोया आपको फोलेट एसिड के साथ आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में मिल सकेगा.

अखरोट की मदद लें

अखरोट खाने से भी आपको पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड मिल सकता है. इतना ही नहीं अखरोट आपके शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करने में मदद करेगा.

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ब्रोकली को करें डाइट में शामिल

ब्रोकली खाने से भी आपकी बॉडी को फोलिक एसिड आसानी के साथ हासिल हो सकता है. इसलिए डाइट में ब्रोकली को शामिल किया जा सकता है. बता दें कि ब्रोकली में आयरन, विटामिन बी6, बीटा कैरोटीन और विटामिन ‘के’ जैसे पोषक तत्व भी काफी होते हैं. जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने में मदद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



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