[ad_1]

गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe): गाजर का हलवा (Gajar Ka Halwa) नाम सुनते ही इस स्पेशल विंटर डिश (Special Winter Dish) का स्वाद जुबान में मिठास घोल देता है. शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जिसने सर्दियों के मौसम में गरमागरम गाजर के हलवे का स्वाद नहीं लिया हो. ठंड के मौसम के आते ही मार्केट में बड़ी मात्रा में गाजर की उपलब्धता होने लगती है और इसी के साथ घरों में स्पेशल गाजर के हलवे की डिमांड शुरू हो जाती है. कई लोग ऐसे हैं जो इसकी परफेक्ट रेसिपी नहीं जानने की वजह से मार्केट में जाकर गाजर के हलवे का स्वाद लेते हैं. हालांकि घर में भी गाजर का हलवा तैयार करना बेहद आसान है. यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ हाइजेनिक भी होता है.

आप भी अगर मीठा खाने के शौकीन हैं और गाजर के हलवे को पसंद करते हैं तो हम आपको विंटर स्पेशल गाजर का हलवा बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इसमें गाजर के साथ ही मावे का भी इस्तेमाल किया जाता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होता है. इसे खाने के बाद पेट काफी भरा सा महसूस होता है.

गाजर हलवा बनाने की सामग्री
गाजर (बड़े साइज़) – 5
मावा – 1/2 कप
दूध – 1 कप
चीनी – 1/2 कप
बादाम कटे – 10
काजू कटे – 8
किशमिश – 10 नग
पिस्ता कटा – 5 नग
पिसी इलायची – 1 टी स्पून
घी – 1/4 कप
सूखे मेवे – 1 टेबल स्पून

इसे भी पढ़ें: Mix Veg Pakoda: सर्दियों में नाश्ते में खाएं गरमागरम मिक्स वेज पकौड़े, ये है रेसिपी

गाजर का हलवा बनाने की विधि
घर में स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को साफ पानी से धोकर पोछ लें और छील लें. उसके बाद उसे कद्दूकस कर लें. अब गैस पर एक कड़ाही रखें और उसमें दूध डालकर कद्दूकस की हुई गाजर को मिला दें और उसे मीडियम आंच पर पकने दें. इस दौरान दूध और गाजर को चमचे की मदद से चलाते रहें. जब गाजर का पानी सूख जाए और दूध गाढ़ा होकर अच्छे से मिक्स हो जाए उसके बाद गाजर में चीनी और घी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं.

इसे भी पढ़ें: Rasmalai Recipe: इस दिवाली मुंह में घोलें रसमलाई की मिठास, इस तरह करें तैयार
जब हलवे में चीनी अच्छी तरह से घुल जाए तो उसे भी अच्छी तरह से सुखा लें. गाजर जब अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें मावा(खोया) मिक्स करें. ध्यान रहे की मावा मिक्स करने से पहले उसे अच्छी तरह से दोनों हाथों से मैश कर लें. इसके बाद हलवे को अच्छे से चलाएं. इसके बाद हलवे में ड्राई फ्रूट्स काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश मिला दें जो पहले से काटकर रखी हुई
थीं. इसके बाद मीडियम आंच कर दें और इसमें इलायची पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें.
अब हलवे को अच्छी तरह से पकने दें. जब हलवे में से भीनी-भीनी पकने की खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें. इस तरह आपका गाजर का हलवा तैयार हो गया है. इसमें ऊपर से काजू, बादाम के टुकड़े डालकर गार्निंश करें. अब गाजर का हलवा सर्व करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है. इस विंटर सीजन में आप भी गरमागरम हलवे का मज़ा लें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.