[ad_1]

गुजिया रेसिपी (Gujiya Recipe): दिवाली के त्यौहार पर बनने वाली पारंपरिक फूड डिशेस में से एक गुजिया (Gujiya) है. हर घर में ये डिश न बने ऐसा हो ही नहीं सकता. घर आए मेहमान भी इस पारंपरिक डिश की सर्विंग का इंतजार करते हैं. गुजिया कई तरह से बनाई जाती है. कोई इसके भरावन मे सूजी का इस्तेमाल करता है तो कोई मावा (Mawa) के साथ इसकी फिलिंग करता है. आज हम आपको मावा गुजिया बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इस गुजिया को बनाने के लिए मैदे से इसकी बाहरी परत तैयार की जाती है और भरावन के लिए मावे के साथ ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का भी इस्तेमाल किया जाता है.

दिवाली पर घर में कई तरह के फूड आइटम्स बनाए जाते हैं. आप भी इस दिवाली अगर घर में मावा गुजिया बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई सिंपल स्पेट्स को फॉलो करें. इससे आसनी से स्वादिष्ट गुजिया तैयार हो जाएंगी.

मावा गुजिया बनाने की सामग्री
मैदा – 2 कप
खोया – 1 कप
चीनी – 2 कप
घी – 1 कप
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
बादाम कद्दूकस – 1 टी स्पून
पानी

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली घर में बनाएं कोकोनट रोल, इस तरह करें तैयार

मावा गुजिया बनाने की विधि
मावा गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदा लें और उसे 1/4 कप घी और पानी की मदद से अच्छी तरह से गूंथ लें. इसके बाद लगभग आधा घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. इस दौरान गुजिया में किए जाने वाले भरावन को बनाने की तैयारी में जुट जाएं. सबसे पहले मावा (खोया) को लें और उसे एक कड़ाही में हल्की आंच पर थोड़ी देर के लिए भून लें. जब मावे का रंग हल्का भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. जब मावा पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसमें बादाम, इलायची पाउडर और एक कप चीनी मिला दें.
अब मैदे के गूंथे आटे की लोइयां बनाएं और उन्हें गोल बेल लें. इसके बाद आपके द्वारा तैयार किए गए भरावन को इसमें भर दें. अब बेली हुई लोइ के किनारों पर हल्का पानी लगाएं और उसे एक तरफ से उठाकर दूसरे छोर से मिलाएं और सभी तरफ से बंद कर दें. अब फैंसी कटर की मदद से गुजिया के किनारों को शेप दें. इस तरह एक-एक कर सारी गुजियां तैयार कर लें. इसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर हल्की आंच पर गर्म करें. इसके बाद तैयार की गई हुई गुजिया को इसमें डालकर फ्राई करें. गुजिया को तब तक फ्राई करें जब तक कि उनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए.

इसे भी पढ़ें: गुजरात की फेमस स्वीट डिश मोती पाक का लें मजा, इस तरह बनाएं

अब एक कड़ाही लें और उसमें एक कप चीनी और पानी डालकर चाशनी तैयार करें. जब चाशनी तैयार हो जाए तो उसमें तली हुई मावा गुजिया को डालकर अच्छे से डिप करें. इसके बाद गुजिया को प्लेट में रख दें जिससे चाशनी सूख सके. जब गुजिया पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो उसे एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर के रख दें. चाहें तो बनने के तत्काल बाद भी मावा गुजिया का स्वाद लिया जा सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.