[ad_1]

Hair Care Home Remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM
Hair Care Home Remedies

Highlights

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवला, अंडा, दही का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए नीम की पत्तियां और दही भी कारगर है

आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। खासकर सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं, क्योंकि इस मौसम में बालों का ध्यान रखना बेहद ही मुश्किल काम हो जाता है। जिसकी वजह से हेयर फॉल की समस्या लोगों को बहुत परेशान करती है। अगर समय रहते ही इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए तो ये दिन पर दिन और बढ़ती जाती है। यहां तक कि कई लोग गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं। वहीं कुछ लोग इस परेशानी से निजात पाने के लिए बाजार में मौजूद कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कि बालों के लिए काफी नुकासानदायक है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आपको बालों के झड़ने की समस्या में राहत मिलेगी। तो चलिए जानते हैं क्या है ये उपाय और किस तरह से इन्हें इस्तेमाल करें। 

1.  दही और नींबू

दही और नींबू बालों के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो ये एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप दही में नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसको बालों पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से रुखेपन, डैंड्रफ के साथ-साथ बाल गिरने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

2. नीम और दही

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप नीम की पत्तियां और दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसे। उसके बाद इसमें दही मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम हो सकता है साथ ही बालों को सफेद होने से भी बचाएगा।

3. अंडा और शहद 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अंडा भी कारगर है। इसके लिए एक कच्चा अंडा तोड़कर इसे अच्छे से फेंट लें। उसके बाद इसमें एक चम्मच शहद डालकर इसे मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों को मॉइश्चर मिलता है जिसकी वजह से बाल ड्राई नहीं होते हैं।

4. आंवला

आंवला सेहत के साथ-साथ बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए काफी असरदार है। आंवले के इस्तेमाल से न केवल बालों की ग्रोथ होती है बल्कि बालों को मजबूत और घना भी बनता है। इसके लिए आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

5. मेथी

मेथी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में काफी असरदार है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जिसकी वजह से बालों को बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए मेथी के दानों को पानी में रात में भिगोकर रख दें। अगले सुबह इस मेथी के दानों को पीस लें। उसके बाद इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाकर इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाकर इसे सूखने दें। इसके बाद पानी से धो लें। 

 

 

 

 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.