[ad_1]

Happy Birthday Amitabh Bachchan: बॉलीवुड शहंशाह यानी कि अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) आज 79 साल के हो गए हैं. उनका जन्‍म 11 अक्‍टूबर 1942 इलाहाबाद में हुआ था. उम्र के इस पड़ाव में भी काफी एनरजेटिक और फिट नजर आते हैं. कह सकते हैं कि अमिताभ की उम्र उनके फिटनेस पर फिट नहीं बैठती. इस उम्र में आमतौर पर लोग आराम करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन आज भी 16 घंटे काम करते हैं. यह निश्चित रूप से युवाओं को बुजुर्गो के लिए प्रेरणा स्‍त्रोत बन सकते  हैं. आज उनके पास फिल्‍मों के अलावा एड फिल्म तक हैं और वे पूरी लगन और डिसिप्‍लीन के साथ हर छोटे बड़े डायरेक्‍टर के साथ काम करते हैं. जब बात अमिताभ बच्चन की फिटनेस (Fitness) और हेल्थ (Health) की आती है तो हर किसी के मन में सवाल आता है कि आखिर उनके फिटनेस का क्‍या राज है. आज हम आपको बताते हैं उनके फिट रहने का राज.

1.मिठाइयों से रहते हैं दूर

सेलिब्रिटी डेली रुटीन के मुताबिक, अमिताभ बच्चन मिठाइयों से दूर रहते हैं. यही नहीं वे चॉकलेट और पेस्ट्री से भी परहेज रखते हैं. दरअसल इन चीजों में बहुत अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट और कैलोरी होती है जो सेहत को नुकसान पहुचाती है.

इसे भी पढ़ें : मसूर की दाल से केवल सेहत को ही फायदा नहीं, खूबसूरती में भी लगते हैं चार चांद

2.स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल से दूरी

कई फिल्‍मों में अमिताभ बच्‍चन सिगरेट का कश लगाते दिखते हैं लेकिन रीयल लाइफ में वे स्‍मोकिंग नहीं करते. दरअसल स्‍मोकिंग ऐसी आदत है जो शरीर के हर अंग को प्रभावित करते हैं. यही नहीं, वे अल्‍कोहल से भी रीयल लाइफ में काफी दूर रहते हैं.

3.रेग्‍युलर एक्सरसाइज

अमिताभ बच्चन रोजाना वर्कआउट करते हैं. वे रेग्‍युलर मॉर्निंग वॉक करते हैं और योगा भी उनके डेली लाइफ का हिस्‍सा है. नियमित वर्कआउट उनके फिटनेस का सबसे बड़ा कारण है. जबकि मानसिक शांति और खुशहाल व्‍यक्तित्‍व की वजह डेली मेडिटेशन और योगा  को कह सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : बरसात में अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, ऐसे करें इस्तेमाल

4.चॉय कॉफी से भी दूरी

अल्‍कोहल और सिगरेट के अलावा अमिताभ बच्चन चाय और कॉफी पीना भी बिल्कुल पसंद नहीं करते. हालांकि शुरुआती सालों में वे कॉफी के शॉकीन थे लेकिन कुछ दिन पहले उन्होंने ये भी छोड़ दिया. दरअसल कॉफी में कैफीन काफी मात्रा में पायी जाती है जो हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाती है.

5.नॉनवेज अब नहीं खाते

हालांकि पहले अमिताभ बच्चन नॉन-वेट खाते थे लेकिन उन्‍होंने अपने एक पोस्‍ट में बताया था कि वे और उनकी पत्नी जया दोनों ही प्‍योर वेजिटेरियन हो गए हैं. आज वे इंडस्‍ट्री के फिटेस्‍ट वेजिटेरियन्‍स में से एक हैं.

6.ये है उनका डाइट प्‍लान

उनके डेली डाइट की बात करें तो वे तुलसी का पत्‍ता, प्रोबायोटिक फूड्स, प्रोटीन ड्रिंक्‍स का सेवनप रोज करते हैं. इसके अलावा कोकोनट वाटर, आंवला जूस, केला, खजूर, सेव को स्‍नैक्‍स के रूप में लेते हैं. बहुत सारा पानी भी उनके फिटनेस और हेल्‍दी रहने का राज है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.