[ad_1]

Food Miss Combination: आप जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत (Health) पर पड़ता है. बहुत सी चीज़ें ऐसी होती हैं जिनको एकल रूप में खाना सेहत को कई तरह के फायदे  देता है. लेकिन कई चीजें ऐसी भी होती हैं जिनके साथ अगर कुछ चीजों का सेवन कर लिया जाये, तो ये सेहत को फायदे की जगह कई तरह से नुकसान (Harm) भी पहुंचा सकती हैं. इसको नॉर्मल तौर पर फ़ूड मिस कॉम्बिनेशन (Food miss combination) कहा जाता है.

अगर आप चीजों को इसलिए खाते हैं कि वो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हों. तो आपको भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको किन चीजों का सेवन किसके साथ नहीं करना चाहिए. आइये जानते हैं इनके बारे में.

दही के साथ न खाएं ये चीजें

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए दही तो आप अकसर ही खाते रहते होंगे. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि दही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो तो आपको दही के साथ पनीर, खीर, दूध, गर्म पदार्थ,  खीरा, खरबूजा और तरबूज़ का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Surya Upasana: अक्सर रहते हैं बीमार तो इस विधि से सूर्य को अर्पित करें जल होगा फायदा

चाय, कॉफी के साथ इनका सेवन न करें

अकसर लोग चाय पीते-पीते किसी भी चीज का सेवन कर लेते हैं. लेकिन चाय, कॉफी, ग्रीन टी या किसी भी प्रकार की हर्बल टी के साथ आपको शहद, कुल्फी, आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

दूध के साथ इन चीजों को नहीं खाना चाहिए

दूध तो बच्चे, बड़े सभी लोग दिन में एक-दो बार पी ही लेते हैं. लेकिन दूध आपको फायदे की जगह नुकसान न करे इसके लिए याद रखें कि आपको दूध के साथ मछली, नमक, मूली, मूली के पत्ते, खट्टे फल, सहजन, तरबूज़, इमली, नारियल, खरबूजा, जामुन, अनार, आंवला, उड़द, सत्तू, तेल, बेलफल, संतरा, नीबू, करौंदा और खटाई जैसी चीजों को नहीं खाना चाहिए.

शहद के साथ न करें इनका सेवन

शहद लोग सेहत को दुरुस्त रखने के लिए खाते रहते हैं. लेकिन कभी भी शहद का सेवन आपको घी, गर्म दूध, अन्य गर्म पदार्थ, तेल, वसा, अंगूर, कमल का बीज और मूली खाने के बाद या पहले नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Health Care Tips: अगर चाहते हैं सेहत रहे दुरुस्त तो खाली पेट कभी न खाएं ये चीजें

इनके साथ पानी न पियें 

पानी भी आपको कुछ चीजों के साथ नहीं पीना चाहिए. इतना ही नहीं इन चीजों को खाने के बाद भी पानी का सेवन आपको नहीं करना चाहिए. इनमें तरबूज, अमरूद, खीरा, ककड़ी, मूंगफली, घी, तेल और गर्म दूध जैसी चीजें शामिल हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.