[ad_1]

Benefits of Pumpkin: कद्दू (Pumpkin) का सेवन आपने कभी न कभी तो ज़रूर किया होगा. लेकिन पसंद की बात करें तो ये पसंद कम लोगों को ही होता है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि लोग इसके फायदों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं. जबकि आपको जानकर हैरानी होगी की कद्दू खाना और इसको इस्तेमाल करना सेहत (Health) और बालों (Hair) दोनों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है. आइये आज हम आपको बताते हैं कि सेहत और बालों के लिए कद्दू के क्या फायदे हैं.

ये भी पढ़ें: शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं सोया के पत्ते, जानें कैसे करें इस्तेमाल

हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कद्दू काफी बेहतर तरीके से करता है. कद्दू में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी काफी हद तक कम होता है.

कब्ज़ से निजात दिलाता है

कब्ज़ की दिक्कत को दूर करने में कद्दू काफी मदद करता है. कद्दू के बीजों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और कब्ज़ की दिक्कत से निजात दिलाने में मदद करता है.

आंखों को स्वस्थ रखता है

आंखों को स्वस्थ रखने में कद्दू काफी अच्छी भूमिका निभाता है. इसमें काफी मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है जो आंखों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप कद्दू का सेवन कर सकते हैं.

इम्यूनिटी मजबूत करने में कारगर है

इम्यूनिटी बढ़ाने में भी कद्दू अच्छा रोल अदा करता है. इसमें विटामिन-ए-सी-ई, बीटा-कैरोटीन, फाइबर, राइबोफ्लेविन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर साबित होते हैं.

वजन कम करने में मददगार है

कद्दू का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. कद्दू में एंटी-ओवेसिटी गुण पाये जाते हैं जो वजन कम करने में अच्छी भूमिका निभाते हैं और बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: सलाद में रोज शामिल करें गाजर, सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

इस तरह बनाए बालों के लिए पेस्ट

कद्दू का सेवन सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है तो वहीं बालों में इसका हेयर मास्क इस्तेमाल करने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं. साथ ही बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है. इसके लिए आप पके यानी पीले कद्दू के एक कप टुकड़ों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही डालकर सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर इस पेस्ट को बालों में लगाकर पंद्रह-बीस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health benefit, Health tips, Helthy hair tips, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.