[ad_1]

Benefits of White Honey: ब्राउन शहद का सेवन तो आप अकसर ही करते रहते होंगे और सेहत के लिए ये कितना फायदेमंद है ये भी जानते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सफ़ेद शहद (White honey) का स्वाद चखा है और क्या आप इसके फायदों (Benefits) के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो बता दें कि सफ़ेद शहद को कच्चे शहद (Raw honey) के तौर पर जाना जाता है और ये क्रीमी सफेद रंग का होता है. जानकारी के अनुसार यह मधुमक्खी के छत्ते से निकाला जाता है लेकिन मधुमक्खियां इसको हर फूल से प्राप्त नहीं करती हैं बल्कि अल्फाल्फा, फायरवेड और सफेद तिपतिया घास के फूलों से लाती हैं. साथ ही इसमें किसी तरह के हीटिंग प्रोसेस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और ये ब्राउन शहद की अपेक्षा ज्यादा फायदेमंद होता है. आइये जानते हैं सफ़ेद शहद के फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: मॉनसून में जरूर करें इस चीज का सेवन, रहेंगे एकदम फिट

बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकता है

सफ़ेद शहद बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में मदद करता है. इसको एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावर हाउस भी कहा जाता है. दरअसल इसमें विटामिन ए और बी, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई और तरह के फायदे भी पहुंचाते हैं.

खांसी को दूर करता है

खांसी को दूर करने में भी सफ़ेद शहद काफी मदद करता है. खांसी से निजात पाने के लिए आप इसका सेवन गुनगुने पानी और नींबू के साथ कर सकते हैं.

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी व्हाइट हनी काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से कब्ज़, अपच, गैस जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है साथ ही पेट भी साफ रहता है.

एनीमिया की दिक्कत दूर करता है

सफ़ेद शहद के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है और एनीमिया की दिक्कत दूर होती है. इसके सेवन से शरीर में एनर्जी लेवल काफी बढ़ता है और कमज़ोरी भी दूर होती है.

ये भी पढ़ें: दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, आज ही डाइट में करें शामिल

स्किन को ग्लोइंग बनाता है

स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी सफ़ेद शहद काफी मदद करता है. ये स्किन को हाइड्रेट रखता है और स्किन को टाइट बनाने में भी मदद करता है. इस शहद में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिसकी वजह से ये स्किन में होने वाली चोट और घावों को भरने का काम भी तेजी के साथ करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.