[ad_1]

नई दिल्‍ली. HEALTH TIPS DIABETES PATIENT: क्‍या डायबिटीज के मरीज पोहा खा सकते हैं? कुछ ऐसे ही बहुत से सवाल डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के मन में लगातार कौंधते रहते हैं. उन्‍हें कुछ भी खाने से पहले यह डर सताता रहता है कि कहीं यह खाने से उनकी सुगर का संतुलन बिगड़ न जाए. वहीं, सोशल मीडिया पर अनिधकृत रूप से चलने वाली तरह-तरह की सलाह डायबिटीज के मरीजों को बहुत हद तक डरा देती हैं. डायबिटिक मरीजों के इसी डर को दूर करने और खान-पान से जुड़े तमाम सवालों का सही सवाब देने के लिए हमारे साथ हैं वसंतकुंज फोर्टिस हॉस्पिटल के एंडोक्राइनॉलोजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्‍टेंट डॉ. अलका झा.

आइए, हम शुरूआत करते हैं अपने पहले सवाल से, कि क्या डायबिटीज के मरीज पोहा खा सकते हैं? तो, वसंतकुंज फोर्टिस हॉस्पिटल के एंडोक्राइनॉलोजी डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्‍टेंट डॉ. अलका झा का जवाब है कि हां डायबिटीज के मरीज पोहा खा सकते हैं, बशर्ते उन्‍हें पोहा के साथ पर्याप्‍त मात्रा में सब्‍जी और मेवा को शामिल करना होगा. डॉ. अलका झा का कहना है कि आजकल हम डायबिटीज के मरीजों के खान-पान में बहुत अधिक रोक टोक नहीं लगाते हैं. दरअसल, डायबिटीज की बीमारी में पूरा खेल कैलोरी का है. यदि हम कैलोरी का संतुलन बनाने में सक्षम हैं, तो पोहा ही नहीं, चावल को भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

स्‍वाद के साथ इन बातों का भी रखना होगा ध्‍यान
डॉ. अलका झा के अनुसार, डायबिटीज को कैलोरी के संतुलन के जरिए नियंत्रित रखा जा सकता है. डायबिटीज के मरीजों को यह देखना होगा कि पूरे दिन में वह कुल कितनी कैलोरी कंज्‍यूम कर रहे हैं. अगर कोई डायबिटिक पेशेंट राइस खाना चाहता है, तो वह ले सकते है, लेकिन राइस के साथ में सब्‍जी की मात्रा अधिक होनी चाहिए. खाने में प्रोटीन की मात्रा अच्‍छी होनी चाहिए. हमें यह देखना है कि हम चावल को कैसे कंपनशेट कर सकते हैं. अगर डायबिटीज के मरीज दिन भर में आप 1200 या 1400 कैलोरीज खा रहे हैं, तो वह अपने खाने में एक प्‍लेट राइस की जोड़ सकते हैं. हां, राइस के साथ में सब्जियां और सलाद ज्‍यादा होने चाहिए, ताकि जो सुगर में तेजी से बढ़ने वाली सुगर की मात्रा को स्‍लो डाउन किया जा सके.

अब बात चावल के साथ आलू की भी…
डॉ. अलका झा बताती हैं कि आजकल डायबिटीज के मरीजों को ऐसा नहीं बोला जाता कि चावल या आलू नहीं खाना है. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि डायबिटीज के मरीजों को आलू खाने से मना किया जाता है, लेकिन मेथी, सरसों, पालक और गोभी सहित अन्‍य सब्जियों के साथ कम मात्रा में आलू खाए जा सकते हैं. एक बार फिर वही बात कि आपको अपनी डाइट में कैलोरी बैलेंस करनी है. यदि आप किसी दिन कुछ फ्राइड खा रहे हैं, तो आपको आलू से परहेज करना चाहिए. क्‍योंकि आप पहले ही फ्राइड चीजों में ज्‍यादा कैलोरी ले रहे है. डॉ. अलका झा का कहना है कि एक दिन के लिए मरीज पर से सुगर का परहेज भी हटाया जा सकता है, बशर्ते उसे सुगर से मिलने वाली कैलोरी को दूसरे खाद्य पदार्थ से बैलेंस करना होगा.

यह भी पढ़ें:
लॉकडाउन के बाद आम हुई ‘कान में सीटी बजने’ और ‘सिर दर्द’ की समस्‍या, जानें असल वजह
क्‍या है हार्ट अटैक और कार्डियेक अरेस्‍ट में अंतर, जान बचाने के लिए कितना मिलता है समय

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.