[ad_1]

Household Things Cleaning: घरेलू इस्तेमाल में काम आने वाली चीजों (Household Things) का नियमित मेंटेनेंस काफी जरूरी होता है. दिनभर के कामकाज और भागदौड़ के बाद हर कोई घर पहुंचकर सुकून पाने की चाहत रखता है. घर की साफ-सफाई और उसका बेहतरीन मेंटेनेंस दिनभर की थकान को मिटाने में अहम भूमिका निभाता है. यही वजह है कि हम अपने घरों को व्यवस्थित रखने के लिए काफी जतन करते हैं. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ ज़रूरी चीजों की नियमित सफाई (Regular Cleaning) नहीं कर पाते हैं, इस वजह से उन चीजों में कीटाणुओं का भंडार हो सकता है जो आगे चलकर हमारी सेहत को खराब कर सकता है.
हम आपको घर में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें नियमित सफाई की जरूरत होती है. अगर ऐसा नहीं होता है तो उनके जल्द खत्म होने की आशंका बनी रहती है. कई बार हम
जानबूझकर भी लापरवाही की वजह से इन चीजों की सफाई नहीं करते हैं जो बाद में नुकसान की शक्ल ले सकती है.

इन चीजों की नियमित सफाई है ज़रूरी

1. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स – हर घर में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स मौजूद होते हैं. कई घरों में तो काफी ज्यादा संख्या में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और उत्पाद मिल जाएंगे. इनमें से कुछ का तो लगभग रोजाना ही घर के लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में दिनभर में कई लोगों के हाथों में ये इलेक्ट्रॉनिक आइटम आते हैं. ऐसे में ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की हफ्ते में कम से कम एक दिन किसी अच्छे कीटनाटक से सफाई की जानी चाहिए.

2. दरवाज़े का हैंडल – किसी भी घर का सबसे ज्यादा छुआ जाने वाला हिस्सा दरवाजे का हैंडल होता है. यही वजह है कि ये हिस्सा काफी संक्रमित होता है और यहां बड़ी मात्रा में कीटाणु हर वक्त मौजूद रहते हैं. ऐसे में जरुरी है कि नियमित रुप से गर के सभी दरवाजों, उनके हैंडल्स की सफाई की जानी चाहिए. इसके अलावा फ्रिज डोर हैंडल, अलमारी के हैंडल की भी दो-तीन दिनों में एक बार सफाई जरूर होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें: किचन का काम आसान बनाने के लिए बड़े काम आएंगे ये टिप्स, आप भी जानें

3. सफाई स्पंज – घर में बर्तनों को साफ करने के लिए हम सफाई स्पंज का इस्तेमाल करते हैं. सफाई स्पंज की मदद से हम घर के बर्तनों को तो साफ कर देते हैं, लेकिन अगर सफाई स्पंज को ही नियमित रुप से साफ नहीं किया जाए तो वहां पर कीटाणुओं का भंडार हो सकता है. ये जरूरी है कि स्पंज कीटाणुरहित हो. ऐसा करने के लिए आप अपने सफाई स्पंज को पहले पानी में भिगोएं उसके बाद दो मिनट के लिए
माइक्रोवेव में रख दें. ऐसा करने से स्पंज के ज्यादातर कीटाणु नष्ट हो जाएंगे.

4. टॉय़लेट का बाहरी हिस्सा – टॉयलेट की सफाई वैसे तो सभी घरों में नियमित की जाती है. ज्यादातर लोग हफ्ते में एक बार इसकी सफाई करते हैं. लेकिन ध्यान रहे की टॉयलेट के अंदर के अलावा उसके बाहरी हिस्से की भी अच्छी तरह से सफाई जरूरी होती है. जब हम टॉयलेट साफ करें तो सीट, नीचे के ढक्कन, टैंक, स्टैंड और अन्य बाहरी हिस्सों की अच्छी तरह से सफाई करना चाहिए. इसके अलावा फ्लश हैंडल को भी नियमित साफ करना जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर हो गया है गंदा? क्लीन करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

5. स्विच बोर्ड – जिस तरह हमारे घर के दरवाजे पर लगे हैंडल का नियमित इस्तेमाल होता है उसी तरह घर के स्विच बोर्ड की भी लगभग ऐसी ही कहानी है. दिनभर में कई बार इनका स्विच बोर्ड का इस्तेमाल होता है, इससे उस पर काफी कीटाणु हो सकते हैं. ऐसे में कीटनाशक की मदद से इसकी हफ्ते में एक दिन अच्छी तरह से क्लीनिंग जरूरी है. ये ध्यान रखें कि स्विच बोर्ड को साफ करते वक्त करंट न लगे इसलिए सभी जरूरी सावधानियां बरतें.

6. टीवी रिमोट – हर घर में टीवी अब अहम हिस्सा बन चुका है. कई घरों में तो एक से ज्यादा टीवी मिल जाएंगे. दिनभर में टीवी कई बार यूज किया जाता है, ऐसे में टीवी रिमोट दिनभर में कई हाथों से गुजरता है
जिससे वहां काटाणुओं की सबसे ज्यादा मौजूदगी होती है. रिमोट से एक से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण फैलने की काफी आशंका रहती है. यही वजह है कि टीवी रिमोट की भी महीने में कम से कम एक बार अच्छी तरह से सफाई जरूरी है. इसे साफ करने के लिए सेल/बैटरी निकालकर क्लीनर की मदद से सफाई करनी चाहिए.

Tags: Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.