[ad_1]

इटैलियन पास्ता रेसिपी (Italian Pasta Recipe): पास्ता (Pasta) वैसे तो इटैलियन फूड डिश (Italian Food Dish) है लेकिन पिछले कुछ वक्त में हमारे यहां भी इसे पसंद करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इटैलियन फूड में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले पास्ता की कई वैराइटीज़ उपलब्ध हैं. वेज के अलावा नॉनवेज पसंद करने वाले लोगों के लिए भी पास्ता में कई विकल्प मौजूद हैं. चाइनीज आइटम नूडल्स और मंचूरियन की तर्ज पर ही अब कई घरों में मार्केट में मिलना वाला रेडीमेड पास्ता पसंद किया जाने लगा है. आज हम आपको पास्ता की एक फेमस वैराइटी Cacio o Pepe को बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.
यह पास्ता बनाने में काफी आसान होता है और इसका स्वाद लाजवाब होता है. Cacio o Pepe इसके नाम से पता लगता है कि इसमें चीज और काली मिर्च पाउडर का फ्लेवर पड़ता है. ये दोनों चीजें इस पास्ता को बेहद लजीज़ बना देती हैं. आप भी अगर घर पर इसे ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको इसे बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. जिसे फॉलो कर आप आसानी से इसे घर पर बना सकेंगे.

पास्ता Cacio o Pepe बनाने के लिए सामग्री
पास्ता – 6 औंस
मक्खन (बिना नमक का चौकोर कटा) – 4 टेबल स्पून
काली मिर्च (दरदरी पिसी) – 1 टी स्पून
परमेसन चीज – पौन कप
पेकोरिनो चीज – 1/3 कप
नमक

इसे भी पढ़ें: इटैलियन फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें बैक्ड ज़िटी पास्ता

पास्ता Cacio o Pepe बनाने की विधि
इस पास्ता को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें पानी को उबालने के लिए रख दें. जब पानी उबलने लगे तो उसमें पहले नमक डाल दें. जब नमक पूरी तरह से घुल जाए तो उसमें पास्ता डालें और उसे अच्छी तरह से पकाएं. इस दौरान बीच-बीच में पास्ता को चलाते रहें. पास्ता के पूरी तरह से नरम होने के दो मिनट पहले गैस को बंद कर दें. इसके बाद पास्ता का 3/4 चौथाई पानी निकाल दें.
इस बीच एक बर्तन में 2 टेबल स्पून मक्खन लें और उसे मीडियम आंच पर पिघलने के लिए गैस पर रख दें. इसमें काली मिर्च पाउडर मिलाएं और पकने दें. जब यह अच्छी तरह से टोस्ट हो जाए तो गैस बंद कर दें. अब इसमें 1/2 कप बचे पास्ता के पानी को डाल दें. अब इसमें पास्ता और बचा हुआ बटर डाल दें. अब गैस की आंच धीमी कर दें और उसमें परमेसन चीज को डाल दें. इसे तब तक चलाते रहें जब तक की चीज पास्ता में अच्छी तरह से मेल्ट होकर मिक्स न हो जाए.

इसे भी पढ़ें: नेपाल की फेमस फूड डिश झोल मोमोज़ का लेें स्वाद, ये है आसान रेसिपी
अब बर्तन को गैस पर से हटा लें और इसमें पेकोरिनो चीज़ को डाल दें. इसे भी तब तक चलाते रहें जब तक कि यह पास्ता में पिघलकर अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए. ध्यान रखें कि अगर पास्ता ड्राई लगे तो उसमें और पास्ता पानी मिलाया जा सकता है. अब पास्ता को गर्म बाउल्स में डालें और सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.