[ad_1]

Joint Pain Home Remedies: सर्दी (Winter) का मौसम आते ही जोड़ों में दर्द (Joint pain) की दिक्कत होना आम बात है. आज के दौर की लाइफ स्टाइल में ये दिक्कत अब केवल उम्र दराज लोगों को ही नहीं बल्कि युवाओं को भी काफी परेशान करने लगी है. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के एलोपैथिक दवाओं की मदद लेते हैं और तमाम तरह के तेलों (Oils) की मालिश के लिए काफी पैसा खर्च करते हैं. इसके बावजूद भी कई बार जोड़ों के दर्द से निजात पाना लोगों के लिए आसान नहीं होता है.

ऐसे में आप जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से राहत पाने के लिए एक ऐसी घरेलू चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो बेहद ही किफायती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो चीज क्या है? तो आपको बता दें कि वो नार्मल सी चीज है हल्दी (Turmeric), जो आसानी के साथ हर किसी के घर में मिल ही जाती है. इस हल्दी का इस्तेमाल आप जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए किस तरह से कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस बारे में.

ये भी पढ़ें: Harsingar Benefits: डेंगू और आर्थराइटिस के दर्द से लेकर मेंटल हेल्थ को भी ठीक रखता है हरसिंगार, जानें फायदे

ऐसे तैयार करें हल्दी पेस्ट

जोड़ों के दर्द से निजात पाने के लिए आप किसी पैन में एक चम्मच हल्दी लें और इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल (Aloevera gel) मिक्स कर पेस्ट बना लें. इस बात का ध्यान रखें कि दोनों की मात्रा आपको समान रखनी है. अब पैन को गैस पर रखकर इस पेस्ट को दो मिनट के लिए गर्म करें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और इसमें एक चम्मच सरसों या तिल का तेल भी एड कर दें. फिर इस पेस्ट का इस्तेमाल जोड़ों पर करें.

ये भी पढ़ें: इन घरेलू नुस्खों से दूर होगा जोड़ों का दर्द, आप भी इसे आजमाइए 

 इस तरह करें इस्तेमाल

जोड़ों के दर्द (Joint pain) को दूर करने के लिए आप हल्दी के पेस्ट को जोड़ों पर उस जगह पर लगाएं जिस जगह दर्द हो रहा हो. इसके बाद लगभग पांच-सात मिनट तक हल्के हाथों से उस जगह की मसाज करें. फिर इस जगह पर कुछ देर के लिए हल्के गर्म कपड़े से सिकाई भी करें. इसके बाद आप प्रभावित एरिया को गर्म पट्टी से कवर कर दें. इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में कम से कम दो बार करें. आप इस पेस्ट का इस्तेमाल अगर रात में सोने से पहले करें तो और भी बेहतर रिजल्ट्स आपको मिल सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको गर्म पट्टी से जोड़ों को रात भर के लिए कवर करके रखना होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Home Remedies, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.