[ad_1]

Karwa Chauth 2021: हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth) का बेहद खास महत्व है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति (Husband) की लंबी आयु और सलामती के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. रात को चांद (Moon) निकलने के बाद उसके पूजन और अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है. कई जगहों पर कुंवारी लड़कियां भी मनचाहा पति प्राप्त करने के लिए इस व्रत को रखती हैं. आज करवा चौथ है. वैसे तो एक्सपर्ट्स की सलाह यही होती है कि गर्भवती महिलाएं इस व्रत को न करें. लेकिन उनकी गहरी आस्था इस व्रत से जुड़ी होती है इसलिए वो भी इस व्रत को बड़ी ही आस्था के साथ करना चाहती हैं.

अगर आप भी इन दिनों गर्भवती हैं और करवाचौथ का व्रत रखना चाहती हैं. तो आपको पत्नी की तरह मां की ज़िम्मेदारी को भी निभाना होगा. ऐसे में आपको व्रत रखते समय कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत है. जिससे आपकी पति की सलामती के साथ आपके बच्चे और आपकी सेहत भी दुरुस्त रह सके. आइये जानते हैं इसके बारे में.

ये भी पढ़ें: Diwali 2021: इस दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानें मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन मुहूर्त और पूजा विधि

गर्भवती महिलाएं करवा चौथ व्रत में इन बातों का रखें ख्याल

किसी भी वजह से सरगी करना अवॉयड न करें और इस दौरान कुछ हेल्दी खाएं.

सरगी के दौरान देर से डाइजेस्ट होने वाली चीजें न खाएं.

सरगी के समय एक गिलास दूध या फ्रूट जूस जरूर पियें.

अगर हो सके तो दिन में दो बार फलाहार कर लें. अगर नहीं करना चाहती हैं तो शरीर में पानी की कमी न होने दें.

दिन में कई बार पानी का सेवन करती रहें.

अगर आप पानी पीना नहीं चाहती हैं तो दिन में दो-तीन बार फ्रूट जूस, दूध या नारियल पानी पीती रहें.

अपना मन किसी न किसी चीज में लगाए रहें और घर में ख़ुशी का माहौल बनाये रखें.

काम करने की जगह पूरी तरह से आराम ही करें.

ये भी पढ़ें: Dussehra 2021 Wishes: दशहरा पर अपनों को इन मैसेज और कोट्स के जरिए भेजें शुभकामनाएं

करवा चौथ 2021 पूजा शुभ मुहूर्त

कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर इस वर्ष करवा चौथ का त्योहार 24 अक्टूबर को रविवार के दिन मनाया जायेगा. पूजा का शुभ मुहूर्त रविवार को शाम 06:55 से लेकर 08:51 बजे तक रहेगा. साथ ही चंद्रोदय यानी चांद निकलने का समय 8 बजकर 11 मिनट का होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.